free tracking
Breaking News
Home / देश दुनिया / हाईवे के बीच मे कैद हो गया महिला का घर,बात न मानने की मिली सजा

हाईवे के बीच मे कैद हो गया महिला का घर,बात न मानने की मिली सजा

जब हाईवे और पुल बनते हैं तो लोगों की जमीन उसमें चली जाती है, जिसके लिए सरकार मुआवजा भी देती है। लेकिन चीन के Guangzhou शहर की ये घटना बता रही है कि ऐसे निर्माण के लिए जमीन देने से मना करने पर क्या होता है। दरअसल, चीन में एक हाईवे बनाया जा रहा था। लेकिन एक छोटा सा घर उसके रास्ते में रोड़ा बन गया। सरकार ने उस जमीन को खरीदना चाहा, लेकिन घर की मालकिन ने बेचने से मना कर दिया और लंबे समय तक अपने फैसले पर अड़ी रही। इसके बाद हाईवे बना दिया गया और महिला का घर ट्रैफिक से घिर गया।

10 साल खड़ी रही सरकार के खिलाफ
रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला का नाम Liang है। वह 10 साल तक चीनी सरकार के खिलाफ खड़ी रहीं। सरकार उनका घर खरीद कर तोड़ना चाहती थी ताकि हाईवे का निर्माण कर सके। लेकिन जब महिला राजी नहीं हुई तो डेवलपर्स ने उसके छोटे से घर के चारों ओर एक मोटरवे पुल बना दिया। अब इस घर को Nail House के नाम से जाना जाता है क्योंकि महिला ने उसे तोड़ने के लिए सरकार से मुआवजा लेने से इनकार कर दिया था।

2020 में खोला गया था ये हाईवे
इस Haizhuyong Bridge नाम के हाईवे को साल 2020 में यातायात के लिए चालू किया गया था। अब इस छोटे से घर में रहने वाली Liang अपनी खिड़की से सिर्फ हजारों गाड़ियों को गुजरते देख पाती हैं। Guangdong TV स्टेशन के मुताबिक, यह एक मंजिला घर 40 स्क्वायर मीटर (430 स्क्वायर फुट) का फ्लैट है, जो फोर-लेन ट्रैफिक लिंक के बीच एक गड्ढे में स्थित है, जिसके कारण घर की कीमत भी गिरी है!

महिला ने क्यों नहीं छोड़ी यह जमीन
‘मेलऑनलाइन’ की रिपोर्ट्स के अनुसार, महिला ने इसलिए जगह नहीं छोड़ी क्योंकि सरकार उन्हें एक आइडियल जगह पर प्रॉपटी नहीं दे पा रही थी। उन्होंने कहा, ‘मैं हालात का मुकाबला करने में ज्यादा खुश हूं, बजाया ये सोचने के कि लोग मेरे बारे में सोचेंगे। उन्होंने समझाया, ‘आप समझते हैं कि यह माहौल खराब है, लेकिन मुझे लगता है कि यह शांत, स्वतंत्र, सुखद और आरामदायक है। खैर, शायद पुल बनने से पहले भी ऐसा ही था।’

अधिकारियों ने दिए थे कई ऑफर
सरकारी अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने साल 2010 में Haizhuyong Bridge के निर्माण के लिए इस प्लॉट को हटाने का फैसला किया था। लेकिन उस फ्लैट के साथ ब्रिज के निर्माण में एक दशक लग गया। अधिकारियों के अनुसार, घर की मालकिन Liang को मुआवजे के तौर पर कई फ्लैट के साथ-साथ नगदी भी ऑफर की गई थी लेकिन उन्होंने इस ऑफर से इनकार कर दिया।

 

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.