free tracking
Breaking News
Home / क्रिकेट / बचपन में मिली इस सिख को अब तक रखा याद

बचपन में मिली इस सिख को अब तक रखा याद

भारतीय क्रिकेट टीम के सफल खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी भारतीय इन्टर नेशनल  क्रिकेट टीम से संस्यास ले चुके है ! जैसे ही उन्होंने सोशल मीडिया पर इस बात का ऐलान किया तो उनके फैन्स को ये बात जरा भी अच्छी  नहीं लगी ! उनके फैन्स उन्हें, खेल के मैदान पर और ज्यादा खलते हुए देखना चाहते थे ! ऐसे में हम आपको उनके जीवन से जुड़ा एक किस्सा बताते है !

महेंद्र सिंह  धोनी जीत हो या हार किसी  भी परिस्तिथि में अपना आपा नहीं खोने वाले  इंसान हैं। यह खासियत उनमें बचपन से है। उन पर बनी बायोपिक MS Dhoni: द अनटोल्ड स्टोरी के प्रमोशन के दौरान उन्होंने मुश्किल परिस्थितियों में भी धैर्य नहीं खोने का फंडा बताया था। प्रमोशनल कार्यक्रम के दौरान महेंद्र सिंह धोनी से एक स्टूडेंट ने एग्जाम में डिफिक्लट सिचुएशन आने पर कॉम एंड कूल रहने के टिप्स मांगे थे।

इस पर माही ने कहा था, इसका बहुत ही साधारण उत्तर है। वास्तव में यह मेरी जिंदगी में हो चुका है। इसलिए मेरे लिए बोलना बहुत आसान है। उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि जब आपको प्रश्न पत्र मिलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। आप जानते हैं कि अगर आपने साल भर पढ़ाई की होगी तो आपको सारे उत्तर पता होंगे। थोड़ा आप मिस करोगे, थोड़ा भूलोगे, लेकिन अल्टीमेटली आप उतर लिख सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि हर दिन जब आप क्लास में जा रहे हैं तो उसमें अटेंटिव रहें और हर दिन थोड़ी-थोड़ी पढ़ाई करते रहें। ऐसा नहीं है कि आखिरी दो महीने में जमकर पढ़ाई करें और बाकी 10 महीने में कुछ भी नहीं करें।

उन्होंने कहा, जब मैं 12वीं कक्षा में पढ़ रहा था तो हमारे मैच थे। हमने मम्मी को तो तैयार कर लिया था, यह बात पापा से बताने में संकोच हो रहा था। सोच रहा था कि पापा के पास कैसे जाकर बताएं कि एग्जाम है, लेकिन उसके पहले मुझे मैच खेलने हैं और एग्जाम खत्म होने के बाद भी मुझे ट्रेन पकड़कर मैच खेलने जाना है और मैच खेलकर फिर वापस आना है। आखिरकार मैंने थोड़ी हिम्मत जुटाकर पापा के पास गए। उन्हें सारी बात बताई। पापा ने बहुत आराम से जवाब दिया। उन्होंने कहा, बेटा अगर साल भर मेहनत करे होगे तो एक दिन से कोई फर्क नहीं पड़ेगा और अगर साल भर मेहनत नहीं किए होगे तो भी एक दिन से फर्क नहीं पड़ेगा। तो तुम जाकर खेलो।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.