free tracking
Breaking News
Home / देश दुनिया / आज मिलेगा खेल रत्न पुरस्कार

आज मिलेगा खेल रत्न पुरस्कार

राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता महिला पहलवान विनेश फोगाट कोरोना से संक्रमित हो गई हैं। बता दें कि कल यानी शनिवार को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर फोगाट को खेल रत्न अवार्ड से नवाजा जाना है। इससे ठीक पहले उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार समारोह में शामिल होने से पहले विनेश फोगाट कोरोना पॉजिटिव पाई गईं। वहीं, जानकारी के मुताबिक, उनके शुरूआती कोच रहे ओपी दहिया भी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। उनकी कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। बता दें कि ओपी दहिया को द्रोणाचार्य अवार्ड के लिए चुना गया है।

वर्चुअल अवॉर्ड सेरेमनी का हिस्सा नहीं होंगी विनेश
विनेश ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, ‘खेल पुरस्कारों की तैयारियों के तहत कोरोना वायरस के जांच के लिए सोनीपत में मेरा नमूना लिया गया था, जांच में इसका नतीजा पॉजिटिव आया है। मैं इस समय अपने घर पर आइसोलेशन में हूं। बता दें कि 26 साल की विनेश शनिवार को वर्चुअल अवॉर्ड सेरेमनी का हिस्सा नहीं होंगी।

स्वर्ण पदक जीतकर रचा था नया इतिहास
बता दें कि राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता महिला पहलवान विनेश फोगाट ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 18वें एशियाई खेलों की कुश्ती प्रतियोगिता के 50 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर नया इतिहास रचा दिया था। वह लगातार दो एशियाड में पदक जीतने वाली पहली महिला पहलवान बनी थीं। विनेश ने इंचियोन एशियाई खेलों में कांस्य जीता था। इसके अलावा वह 2018 एशियाई चैम्पियनशिप में रजत तथा 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं।

वर्चुअल पुरस्कार समारोह के इंतजाम के लिए खिलाड़ियों ने सरकार की प्रशंसा की
इससे पहले वर्चुअल पुरस्कार समारोह के इंतजाम के लिए खिलाड़ियों ने सरकार की प्रशंसा की। दरअसल, राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर पहली बार ऐसा होगा कि चुने खिलाड़ियों, कोचों और खेल विकास संस्थानों के प्रतिनिधियों को वर्चुअल समारोह में पुरस्कार मिलेंगे। शनिवार को इस समारोह में कुल 65 पुरस्कार विजेताओं के भाग लेने की उम्मीद है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रदान करेंगे ऑनलाइन पुरस्कार
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ऑनलाइन पुरस्कार प्रदान करेंगे और देश के विभिन्न भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) केंद्रो से पुरस्कार विजेता इस समारोह में हिस्सा लेंगे। इस साल के पांच खेल रत्न में से एक टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने कहा, ‘हमें इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि इस महामारी से जीवन स्थिर हो गया है लेकिन मैं इस समारोह के लिए भी काफी उत्साहित हूं।’

समारोह ‘वर्चुअली’ कराने का फैसला सकारात्मक
अर्जुन पुरस्कार प्राप्त करने वाले पैरा एथलीट संदीप चौधरी ने कहा, ‘मैं बहुत खुश हूं कि पुरस्कार समारोह कोविड-19 हालात के बावजूद राष्ट्रीय खेल दिवस के दौरान ही आयोजित हो रहा है। साई ने इतनी परेशानियों के बावजूद समारोह ‘वर्चुअली’ कराने का फैसला किया जो सकारात्मक है।’

यह काम करने वाली टीम को सलाम
मंत्रालय की विज्ञप्ति में राष्ट्रीय वुशु टीम के कोच और द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए चुने गए कुलदीप हांडू ने आयोजकों की तारीफ की। उन्होंने कहा, ‘जब मैं ड्रेस रिहर्सल में था, तो यह बहुत सरल दिख रहा था लेकिन तकनीकी रूप से इतनी सटीकता से इन्हें आयोजित करना आसान नहीं होगा। देश के विभिन्न राज्यों से सभी पुरस्कार विजेताओं को राष्ट्रपति के साथ ऑनलाइन जोड़ना निश्चित रूप से काफी मुश्किल काम है। यह काम करने वाली टीम को सलाम।’

About payal

Leave a Reply

Your email address will not be published.