free tracking
Breaking News
Home / स्वास्थ्य / पपीते का सेवन इन लोगो के लिए है हानिकारक

पपीते का सेवन इन लोगो के लिए है हानिकारक

फल सेहत के लिए बहुत ही फयदेमद होते है ! फलों में पपीते की बात करे तो यह गुणों की खान है और इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन पाए जाते है ! पपीते के सेवन से स्वास्थ्य ठीक रहता है और बिमारिया दूर रहती है ! यदि रोजाना काछे पपीते का सेवन किया जाये तो पेट सम्बन्धी बीमारी से लेकर कैंसर तक दूर हो जाता है ! क्या आपको पता है पपीता खाने के अगर बहुत से फायदे है तो बहुत से नुकसान भी है ! चलिए जानते है पतीता हमे किस तरह नुकसान पहुंचा सकता है !

फूड पाइप

पपीते का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से आपके फूड पाइप को नुकसान पहुंच सकता है। एक दिन में सिर्फ एक पपीते का सेवन करन चाहिए ! ज्यादा पपीता खाने से बचना चाहिए !

ब्लडप्रेशर रोगियों के लिए नुकसान

पपीता का सेवन बीपी के रोगियों के लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है ! यदि आप बीपी को कंट्रोल करने के लिए दवा ले रहे हैं  तो पपीता खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है !

फर्टीलिटी पर होता है इसका असर

पपीते का सेवन पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या को कम कर देता है और शुक्राणु की गतिशीलता को भी प्रभावित करता है !

एलर्जिक रिएक्शन

पपीते में लेक्टस नाम का एंजाइम होता है जो एलर्जी की समस्या पैदा कर सकता है ! इसलिए  कच्चा पपीता खाने से बचना चाहिए !

गर्भपात का खतरा

गर्भवती महिलाओं को हेल्‍थ एक्सपर्ट पपीता खाने से बचने की सलाह देते हैं ! क्योंकि भ्रूण को पपीते के बीज और जड़ नुकसान पहुंच सकता हैं ! गर्भवती महिलाओं को पपीता और अनानास नही खाना चाहिए ! पपीता में एक फल के रूप में बहुत से फायदे हैं लेकिन इसके बीज और जड़ गर्भपात का कारण बन सकता हैं ! इसलिए गर्भावस्था के दौरान पपीते का सेवन नही करना चाहिए !

ब्‍लड शुगर हो सकता है कम

 मधुमेह के रोगियों के लिए भी पपीते का सेवन नुकसानदेह हो सकता है। पपीता ब्‍लड शुगर के लेवल को कम करता है ! जो डायबिटीज के रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है ! यदि आप मधुमेह के रोगी हैं तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही आप इस फल का सेवन करे !

श्वसन रोग में न खाएं पपीता

जिन लोगो को सांस की बीमारी है उन्हें पपीते का सेवन नहीं करना चहिए ! पपीते के सेवन से दमा या अस्थमा का अटैक होने की सम्भावना हो सकती है जिससे सांस लेने में तकलीफ हो सकती है ! इसलिए सांस के मरीजों को पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए !

यदि आपको हमारी ये जानकारी  पसंद आई हो तो लाईक, शेयर व् कमेन्ट जरुर करें ! 

About payal

Leave a Reply

Your email address will not be published.