free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / केंद्र सरकार ने शुरू की तैयारी, इन राज्यों में खुल रहे है स्कूल

केंद्र सरकार ने शुरू की तैयारी, इन राज्यों में खुल रहे है स्कूल

चौथे और अंतिम अनलॉक गाइडलाइन में केंद्र सरकार राज्यों की मर्जी के अनुसार स्कूल खोलने की इजाजत दे सकती है। 1 सितंबर से लागू होने वाली इन गाइडलाइंस केंद्र सरकार तैयार कर चुकी है। इसमें स्कूल खोलना राज्यों पर निर्भर होगा।

नई दिल्ली

केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 (Unlock-4) में कई प्रतिबंधों के साथ 1 सितंबर से 14 नवंबर के बीच स्कूल खोलने लिए गाइडलाइंस (Unlock 4 Guidelines for Schools) की तैयारी कर रही है।

योजना पर सचिवों के समूह और हेल्थ मिनिस्टर हर्षवर्धन से इस बारे में चर्चा हो चुकी है। बताया जा रहा है कि अंतिम अनलॉक गाइडलाइंस (unlock guidelines 4.0 ) के दौरान इस बारे में जानकारी दी जाएगी। कई राज्य भी सीनियर क्लासेज वाले स्कूल खोलने की योजना बना रहे हैं। हालांकि, राज्य सरकारों की योजना को अभी बच्चों के पैरंट्स का उतना समर्थन नहीं मिल रहा है। बैठक के हिस्सा रहे एक अधिकारी ने बताया कि जिन राज्यों में कोरोना के केस कम हैं, उन्होंने सीनियर क्लासेज के स्कूल खोलने की इच्छा जताई है।

आंध्र में 5 सितंबर से चलेंगे क्लास?

इस बीच आंध्रप्रदेश समेत कुछ राज्य 1 सितंबर से स्कूल खोलने पर विचार कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, केंद्र की गाइडलाइंस में स्कूल खोलने का अंतिम निर्णय राज्यों पर छोड़ा जा सकता है। आंध्र सरकार के स्कूल खोलने की तैयारी की खबरों पर पैरंट्स ने विरोध किया है। बता दें कि राज्य की वाईएस जगनमोहन रेड्डी सरकार ने 5 सितंबर से स्कूल खोलने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है।

उत्तरपूर्व के राज्यों में स्कूल खोलने की तैयारी

उत्तरपूर्व के राज्यों मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड में कोरोना के ऐक्टिव केस कम हैं। ऐसे में ये राज्य स्कूलों को खोलने का फैसला कर सकते हैं। खास बात ये है कि इन राज्यों में कोरोना के केसों में भी कमी आ रही है। ऐसे में नई गाइडलाइंस के तहत यहां स्कूल खोले जा सकते हैं।

हिमाचल का है क्या प्लान?

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 के केसों की संख्या कम है। राज्य में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, महज 1488 ऐक्टिव केस हैं। यानी अगर हिमाचल प्रदेश प्रतिबंधों के साथ स्कूल खोलने की पहल कर सकता है। हालांकि अभी कुछ भी तय नहीं है।

उत्तराखंड में भी खुलेंगे सीनियर स्कूल?

सूत्रों के अनुसार, उत्तराखंड ने भी सीनियर क्लास के बच्चों के स्कूल खोलने को लेकर पहल की है। केंद्र का मानना है कि वह ऐसे राज्यों को स्कूल खोलने की अनुशंसा कर सकती है लेकिन राज्यों को बच्चों के माता-पिता और स्कूल मैनेजमेंट से बात करके ही कोई फैसला करना होगा। बता दें कि राज्य में 4,410 ऐक्टिव कोरोना के केस हैं।

दिल्ली में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि राज्य में जबतक कोरोना पर पूरी तरह से नियंत्रण नहीं हो जाएगा तबतक स्कूल नहीं खुलेंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि अन्य चीजों को खोलने का फैसला केंद्र के गाइडलाइंस के बाद किया जाएगा।

तमिलनाडु ने नहीं किया है कोई फैसला

तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री के ए सेनगोट्टियान कहा है कि राज्य सरकार ने अभी तक स्कूलों को खोले जाने को लेकर कोई भी फैसला नहीं किया है। उन्होंने कहा कि इस बारे में प्रदेश के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ही फैसला करेंगे। बता दें कि तमिलनाडु कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक है।

चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे स्कूल

मानव संसाधन विकास मंत्रालय और हेल्थ मिनिस्टरी की प्रस्तावित गाइडलाइंस के अनुसार स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोलने को लेकर सहमति बनी है। पहले 15 दिन 10वीं और 12वीं के छात्र को स्कूल आने के लिए कहा जाएगा। इसी प्रकार से अलग-अलग सेक्शन के छात्रों अलग-अलग दिन आने को कहा जाएगा। सभी स्कूल सुबह 8 से 11 बजे और दोपहर के 12 बजे से 3 बजे के बीच ही खुलेंगे। इसके बीच एक घंटे का ब्रेक होगा, जिसमें स्कूल को सेनेटाइज किया जाएगा।

प्री-प्राइमरी और प्राइमरी स्कूल नहीं खुलेंगे

सरकार अनलॉक-4 (Unlock-4 Guidelines) में प्री-प्राइमरी और प्राइमरी स्कूल नहीं खोलेगी। यहां पहले की तरह ही ऑनलाइन क्लासेज चलती रहेंगी।

बिहार में कब से खुलेंगे स्कूल?

बिहार सरकार ने 6 सितंबर तक राज्य में लॉकडाउन लगा रखा है। इस वजह से स्कूल खोलने या ना खोलने को लेकर अभी तक कोई चर्चा या निर्णय नहीं हुआ है।

मध्य प्रदेश के स्कूलों में क्लास कब से?

मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट तौर से कहा है कि राज्य में सितंबर तक कोई स्कूल कॉलेज नहीं खुलेंगे। इसके बाद ही इस विषय पर कोई बात होगी।

राजस्थान में स्कूल में कब से होगी पढ़ाई?

राजस्थान अशोक गहलोत सरकार ने राज्य में स्कूल खोलने पर अभी तक कोई बात नहीं की है। सरकार का कहना है कि जब तक हालात कंट्रोल में नहीं होते हैं तब तक बच्चों का जीवन खतरे में नहीं डाला जा सकता है।

झारखंड में स्कूलों को लेकर क्या खबर है?

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पिछले दिनों पत्रकारों को बताया था कि स्कूलों को खोलने के फैसले पर फिलहाल कोई बात नहीं हुई है। हालात सुधरने के बाद ही इस पर फैसला लिया जाएगा। क्योंकि यह बच्चों का मामला है। स्कूलों को खोलने को लेकर राज्य सरकार ने अभिभावकों के साथ एक बैठक करने का भी फैसला लिया है।

छत्तीसगढ़ के स्कूल कब खुलेंगे?

छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल की सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर अभी कोई चर्चा नहीं की है। राज्य सरकार का कहना है कि बच्चों की सेहत से कोई समझौता नहीं किया जा सकता है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.