free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / एसबीआई बैंक के ग्राहकों के लिए आई सबसे बड़ी खुश खबरी, FD पर लेकिगा इतना ब्याज 

एसबीआई बैंक के ग्राहकों के लिए आई सबसे बड़ी खुश खबरी, FD पर लेकिगा इतना ब्याज 

देश का  सबसे बड़ा  बैंक,स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया समय समय पर अपने ग्राहकों के लिए नयी नयी स्कीमें ले कर आता रहता है ताकी उसके ग्राहकों को उन स्कीमो का फायदा मिल सके और उनकी फाईनेंशियल जरूरते पूरी हो सके ! हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ़ इण्डिया ने अपने वरिष्ट अधिकारी ग्राहकों के लिए एक बेहतरीन तौफा दिया है ! दरअसल बैंक ने  एक नयी स्कीम लांच की है जिसके तहत यदि कोई  वरिष्ट अधिकारी FD करवाता है तो उनको उस FD पर अधिक ब्याज मिल सकेगा !

बैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए नया एफडी प्रोडक्ट ‘एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट’ को लॉन्च किया है. इसके तहत सीनियर सिटीजन को 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के लिए रिटेल टर्म डिपॉजिट पर 30 बेसिस प्वॉइंट्स का अतिरिक्त प्रीमियम मिलेगा. बैंक ने बताया कि यह स्कीम 30 सितंबर 2020 तक जारी रहेगी. बैंक ने बयान में कहा कि इस रेट की व्यवस्था का मकसद सीनियर सिटीजन के हितों की रक्षा करना है.

इस तरह सीनियर सीटिजन की रिटेल टाइम डिपॉजिट के लिए लागू ब्याज दर इस प्रकार होगी:

  • 5 साल से कम अवधि की रिटेल टर्म डिपॉजिट पर ब्याज सामान्य लोगों से 50 बेसिस प्वॉइंट्स ज्यादा रहेगा (प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं है).
  • 5 साल या उससे ज्यादा की रिटेल टर्म डिपॉजिट (नए प्रोडक्ट) में सामान्य से 80 बेसिस प्वॉइंट्स ज्यादा ब्याज मिलेगा (30 बेसिस बेसिस प्वॉइंट्स अतिरिक्त प्रीमियम). यह अतिरिक्त प्रीमियम ऐसे डिपॉडिट की मैच्योरिटी से पहले विद्ड्रॉल करने पर भुगतान नहीं किया जाएगा.

SBI की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, वर्तमान में 5 साल से 10 साल तक की अवधि वाली एफडी पर सीनियर सिटीजन के लिए अभी ब्याज दर 6.20 फीसदी है. इसके अलावा SBI ने रिटेल FD पर ब्याज दरें 3 साल तक की अवधि के लिए 0.20 फीसदी घटा दी हैं. यानी, अब SBI की एफडी पर मिलने वाला फायदा कम हो गया है.

SBI ने MCLR घटाया

बैंक ने गुरुवार को विभिन्न अवधि के लिए MCLR में 0.15 फीसदी की कटौती की है, जो 10 मई से लागू होगी. यह बैंक द्वारा MCLR में लगातार 12वीं और वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी कटौती है. एक साल अवधि के लिए MCLR सालाना 7.40 फीसदी से घटकर 7.25 फीसदी हो गया है. इसी के साथ पात्र होम लोन (जो MCLR से लिंक हैं) पर EMI घट जाएंगी. बैंक ने बताया कि 30 साल के लिए 25 लाख के लोन पर ईएमआई लगभग 255 रुपये सस्ती हो गई है.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.