free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / पांच रूपये का खर्चा कर अपनी मंजिल तक पहुंचे

पांच रूपये का खर्चा कर अपनी मंजिल तक पहुंचे

आज के समय में हर इन्सान का सपना होता है उसके पास अच्छी  सी एक गाड़ी या बाइक हो ! लेकिन बढती महंगाई और पेट्रोल ,डीजल की कीमतों ने बजट खराब कर रखा  है ! इसके चलते आजकल एक  बाइक  चर्चा का विषय बनी हुयी है ! जो पट्रोल और डीजल से न चलकर हवा से चलती है ! और हैरान कर देने वाली बात तो ये है कि सिर्फ पांच रूपये की हवा से ये बाइक  लगभग 45 किलोमीटर का सफर तय कर  लेती है ! इस बाइक की खास बात है इसकी स्पीड ! और इस बाइक की टॉप स्पीड एक घंटे में 80 किलोमीटर तक जा सकती है !  भारत सरकार ने कुछ दिन पहले इस बाइक के लिए पेटेंट जारी किया है !

प्रो . भरतराज सिंह( लखनऊ स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट साइंसेज के महानिदेशक तकनिकी )  ने इस कमाल की बाइक  के बारे में  न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए बताया ये बाइक हवा के दवाब से चलती है ! इसके सिलेंडर में नोर्मल हवा भरी जाती है ! पांच रूपय की हवा में पूरा सिलेंडर भर जाता है ! और इस एक सिलेंडर से बाइक 45 किलोमीटर तक चलती  है ! 70-80 किलोमीटर इस बाइक की स्पीड है !

रिपोर्टर्स की माने तो इसके पेटेंट के लिए भरत राज सिंह पिछले दस सालो से प्रयास कर रहे है ! देखा जाये तो यह बाइक बहुत ही खास है ! बिना पेट्रोल और डीजल के सिर्फ पांच रूपये का खर्चा करके 45 किलोमीटर की दुरी तय क्र सकते है और अपनी मंजिल पर पहुँच सकते है ! अभी  इस बाइक की  मास प्रोड्क्शन कोई डिटेल नही आई है ! सुरक्षा मनको पर खरी उतरने पर  बाइक  भरत राज  सिंह के साथ पुरे  देश के लिये एक बड़ी जीत होगी !

About Lakshmi

Leave a Reply

Your email address will not be published.