free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / राशन कार्ड रखने वाले तुरंत पढ़े ये खबर

राशन कार्ड रखने वाले तुरंत पढ़े ये खबर

देश में जरूरत मंद लोगों के लिए केंद्र सरकार कई बड़े कदम उठा रही है। इसके साथ ही सभी को राशन मिले इस पर विशेष ध्यान दे रही है। सरकार ने वर्तमान  संकट काल  में राशन कार्ड को लेकर कई बड़े फैसले लिए। अब फिर केंद्र सरकार के निर्देश पर राज्य सरकारों ने राशन कार्ड को लेकर एक नई गाइडलाइंस जारी कर दी है।

अगर राशन कार्ड धारक ने 3 महीने तक राशन नहीं लेता तो उसका राशन कार्ड रद्द भी किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों ने इस नियम का पालन भी करना शुरू कर दिया है। कुछ समय पहले ही उत्तर प्रदेश के खाद्य आपूर्ति विभाग ने हर जिले से रिपोर्ट देने को कहा है। जिलों से जानकारी मिलने के बाद राशन कार्ड रद्द करने की प्रक्रिया की शुरुआत हो जाएगी।

तीन महीने तक नहीं राशन नहीं लेने वालों पर होगी कार्रवाई

उत्तर प्रदेश की खाद्य आपूर्ति विभाग ने तीन महीनों से राशन नहीं लेने वालों की जानकारी मांगी है। विभाग मानता है कि पहले प्रवासी या कामगार बाहर जाने की वजह से राशन नहीं ले पाते थे, लेकिन अब देश में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना यानी पोर्टेबिलिटी लागू किया गया था इसके बाद से लोग कहीं से राशन ले सकते हैं। अगर इस सुविधा का लाभ लाभार्थी राशन नहीं ले रहे हैं तो इससे साफ है कि वह खुद ही अपना पेट भरने में सक्षम हैं। इसलिए अब उनके राशन कार्ड रद्द कर दूसरे जरूरत वाले लोगों को लाभ भी मिलेगा।

गौरतलब है  कि सुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्करों का राशन कार्ड बनाने का निर्देश दिया था। इसके बाद राज्य सरकारों ने सेक्स वर्करों को राशन कार्ड बनाने का निर्णय लिया था। केंद्र सरकार के निर्देश पर कुछ राज्य सरकारों ने गंभीर रोगों से प्रभावित लोगों का भी राशन कार्ड बनाने का निर्णय लिया है। देश की कुछ राज्य सरकारें गरीब तबके के कैंसर, कुष्ठ और एड्स रोगियों को अब फ्री में राशन देने की शुरुआत करने जा रही है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.