free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / रक्षाबंधन पर भद्रा के साये ने लोगों के मन में पैदा की शंका,किस दिन होगा राखी बाँधने का शुभ मुहर्त

रक्षाबंधन पर भद्रा के साये ने लोगों के मन में पैदा की शंका,किस दिन होगा राखी बाँधने का शुभ मुहर्त

मित्रों आप लोग इस बात से अवगत ही होगे कि हमारे हिन्दु धर्म में पर्वों का बहुत बड़ा महत्व होता है हमारे हर पर्व के पीछे कोई न कोई मतलब अवश्य होता है इन पर्वों को मनाने का उपयुक्तब समय हमे ज्योातिष विद्या से ही ज्ञात होता है। हम अक्सर अपने जीवन में बहुत से उतार-चढ़ाव देखते है जिनसे हमे कभी कुछ परेशानिया भी होती है तो वही कभी कुछ आराम भी मिलते है, इसके अतरिक्तव ऐसे तो हिन्दुै धर्म में बहुत से पर्व है, जिनमें कई सावधानियां भी बरतनी पड़ती है, कई सारे पर्वों में ये पर्व सबसे खास पर्व रक्षाबंधन होता है जिसमे हर भाई बहन का अनोखा प्यार है रक्षाबंधन के दिन हर बहन अपने भाई की लम्बी उम्र हर सुख की कामना करती है वही जानिए रक्षाबंधन के दिन का शुभ मुहूर्त कौन सा है आगे जानने के लिए पोस्ट के अंत तक बने रहिये

रक्षाबंधन पर भद्रा का साया, जानिए 11 या 12 अगस्त किस दिन राखी बंधवाना होगा शुभ

दरअसल हिंदू धर्म में श्रावण मास की पूर्णिमा को रक्षाबंधन के महापर्व के रूप में मनाया जाता है इस दिन बहनें अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करते हुए उसकी कलाई में राखी बांधती हैं, जिसके बदले में भाई अपनी बहन को गिफ्ट देने के साथ रक्षा का वचन देते हैं। रक्षाबंधन के लिए महापर्व का इंतजार बहनों को पूरे साल बना रहता है, उस दिन भद्रा का साया लगने के कारण लोगों के मन में कन्फ्यूजन है कि रक्षाबंधन 11 अगस्त या फिर 12 अगस्त को मनाया जाएगा ऐसे में जानिए रक्षाबंधन की सही तिथि और राखी बांधने का सही समय।

रक्षाबंधन 2022 की तिथि और शुभ मुहूर्त

रक्षाबंधन की तिथि- 11 अगस्त 2022, गुरुवार

पूर्णिमा तिथि प्रारंभ – 11 अगस्त की सुबह 10 बजकर 38 मिनट से शुरू

पूर्णिमा तिथि समाप्त – 12 अगस्त सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक

शुभ समय – 11 अगस्त को सुबह 9 बजकर 28 मिनट से रात 9 बजकर 14 मिनट

अभिजीत मुहूर्त – दोपहर 12 बजकर 6 मिनट से 12 बजकर 57 मिनट तक

अमृत काल – शाम 6 बजकर 55 मिनट से रात 8 बजकर 20 मिनट तक

 

रक्षाबंधन 2022 पर भद्रा काल

राहुकाल-11 अगस्त दोपहर 2 बजकर 8 मिनट से 3 बजकर 45 मिनट तक

रक्षा बंधन भद्रा अंत समय – रात 08 बजकर 51 मिनट पर

रक्षा बंधन भद्रा पूंछ – 11 अगस्त को शाम 05 बजकर 17 मिनट से 06 बजकर 18 मिनट तक

रक्षा बंधन भद्रा मुख – शाम 06 बजकर 18 मिनट से लेकर रात 8 बजे तक

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 11 अगस्त को प्रदोष काल में भद्रा पुच्छ के समय शाम 5 बजकर 18 मिनट से 6 बजकर 18 मिनट तक के बीच रक्षा सूत्र बंधवा सकते हैं। इसके अलावा भद्रा समाप्त हो जाने पर रात 8 बजकर 54 मिनट से 9 बजकर 49 मिनट के बीच राखी बंधवा सकते हैं। लेकिन सूर्यास्त के बाद राखी नहीं बांधते हैं। इन्हीं कारणों से 11 अगस्त को राखी बांधने से अच्छा है कि 12 अगस्त को राखी बांधें और रक्षाबंधन का महापर्व 12 अगस्त को मनाया जाएगा।

About Lakshmi