free tracking
Breaking News
Home / जरा हटके / 14 मंजिला आलीशान घर, लग्जरी गाड़ियां और एयरलाइन; इतने हजार करोड़ की प्रॉपर्टी के मालिक थे राकेश झुनझुनवाला

14 मंजिला आलीशान घर, लग्जरी गाड़ियां और एयरलाइन; इतने हजार करोड़ की प्रॉपर्टी के मालिक थे राकेश झुनझुनवाला

मित्रों आप लोग इस बात से अवगत होगे कि कब किसकी मौत आ जाये ये किसी को पता नहीं हम सब के लिए ये दुखद घटना है कि भारत के वारेन बफेट कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में बीते रविवार को निधन हो गया झुनझनवाला की गिनती देश ही नहीं बल्कि दुनिया के कामयाब इन्वेस्टर में होती थी। झुनझुनवाला की तुलना वारेन बफे से की जाती थी उन्हें भारतीय बाजारों का बिग बुल भी कहा जाता था वह देश के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थे राकेश झुनझुनवाला अपने पीछे करोड़ों का कारोबार छोड़ गये राकेश झुनझुनवाला कितने प्रॉपर्टी के मालिक थे आगे जानने के लिए पोस्ट के अंत तक बने रहिये।

दरअसल राकेश झुनझुनवाला की कमाई का मुख्य जरिया शेयर बाजार है झुनझुनवाला की इस सफल कहानी की शुरुआत राकेश झुनझुनवाला ने केवल 5,000 रुपए की छोटी-सी पूंजी से शेयर बाजार में निवेश शुरू किया था। शुरुआती दिनों में झुनझुनवाला को नुकसान हुआ। स्टॉक मार्केट में पहली जीत टाटा टिया से मिली। इस कंपनी में उनका पैसा 3 गुना बढ़ गया था। दरअसल में 43 रुपये की कीमत पर झुनझुनवाला ने टाटा टी के 5,000 शेयर खरीदें थे। 1986 में उन्होंने इस शेयर से 5 लाख रुपये का मुनाफा कमाया था। इस तरह सफलता हासिल करते गये और आज झुनझुनवाला ने अपने पीछे 46 हजार करोड़ का बिजनेस एम्पायर छोड़ गए हैं। आइए जानते है उनके प्रॉपर्टी के बारे में।

मुंबई के पॉश इलाके में आलीशान घर : 
झुनझुनवाला का मुंबई का सबसे पॉश इलाकों में से एक मालाबार हिल में 14 मंजिला आलीशान घर है। मालाबार हिल में सज्जन जिंदल, गोदरेज और बिड़ला  जैसे जाने-माने बिजनेसमैन के घर हैं।


371 करोड़ रुपए में खरीदी थी जमीन : 
राकेश झुनझुनवाला के इस आलीशान घर से समंदर का खूबसूरत नजारा दिखता है। झुनझुनवाला ने ये जमीन 371 करोड़ रुपए में खरीदी थी। बाद में उन्होंने यहां पर आलीशान बंगले को बनवाया। 14 मंजिला इस इमारत को राकेश और उनकी पत्नी ने दो बार में खरीदा था।


दो बार में खरीदा था घर :
राकेश झुनझुनवाला ने पहले इस आलीशान घर के 7 फ्लोर खरीदे थे। कुछ साल बाद उन्होंने इसके बाकी बचे 7 फ्लोर भी खरीद लिए। इस घर में 70 हजार स्क्वेयर फीट जगह है। बाद में उन्होंने यहां नया कंस्ट्रक्शन करवाया। राकेश झुनझुनवाला अपनी फैमिली के साथ इस घर की 12वीं मंजिल पर रहते थे।


घर में सभी मॉर्डर्न सुविधाएं मौजूद : 
झुनझुनवाला के घर में सभी मॉर्डर्न फैसेलिटी मौजूद हैं। घर में ड्रेसिंग रूम, लिविंग एरिया, सेपरेट बाथरूम, बालकनी, पेंट्री और सैलून है। घर की 11वीं मंजिल पर बच्चों के बेडरूम, जबकि चौथी मंजिल पर मेहमानों के रुकने की व्यवस्था है।


कलेक्शन में कई ब्रांडेड-लग्जरी कारें : 
राकेश झुनझुनवाला लग्जरी लाइफस्टाइल जीते थे। उनके कार कलेक्शन में कई महंगी और लग्जरी गाड़ियां थीं। इनमें मर्सडीज, ऑडी और बीएमडब्ल्यू जैसी करोड़ों रुपए की गाड़ियां शामिल हैं।


34 साल पहले सिर्फ 1 करोड़ थी नेटवर्थ : 
राकेश झुनझुनवाला ने 1985 में महज 5 हजार रुपए से शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट किया था। तीन साल बाद यानी 1988 तक उनकी नेटवर्थ करीब एक करोड़ रुपए तक पहुंच गई थी।


90 के दशक में खूब कमाया पैसा : 
इसके बाद 90 के दशक में हर्षद मेहता कांड के दौरान झुनझुनवाला ने शॉट सेलिंग के जरिए शेयर बाजार से अच्छा पैसा कमाया और 1993 तक उनकी नेटवर्थ 200 करोड़ रुपए तक पहुंच गई।


46 हजार करोड़ की प्रॉपर्टी के मालिक : 
आज के दौर में राकेश झुनझुनवाला की नेट वर्थ 5.8 बिलियन डॉलर यानी 46 हजार करोड़ रुपए के आसपास है। इसके अलावा इसी साल झुनझुनवाला ने अपनी एयरलाइन कंपनी आकासा एयर लॉन्च की है, जिसमें उनकी और पत्नी रेखा की 46% हिस्सेदारी है।

About Lakshmi