free tracking
Breaking News
Home / जरा हटके / शेयर मार्केट में 5 हजार रुपये से शुरू किया था सफ़र,आज अपने परिवार के लिए छोड़ गये करोड़ो कि संपत्ति

शेयर मार्केट में 5 हजार रुपये से शुरू किया था सफ़र,आज अपने परिवार के लिए छोड़ गये करोड़ो कि संपत्ति

दोस्तों आप लोग इस बात से अवगत होगे कि हम सब के लिए एक दुखद घटना सामने आयी है भारत के मशहूर शेयर बाजार के दिग्गज राकेश झुनझुनवाला का बीते रविवार को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया है शेयर मार्केट के किंग और बिग बुल कहा जाता है राकेश झुनझुनवाला किडनी डायबिटीज समेत अन्य कई बीमारियों से जूझ रहे थे वह कुछ दिन पहले ही अस्पताल से डिस्चार्ज हुए थे भारत के वॉरेन बफे के नाम से मशहूर हैं। उन्हें शेयर बाजार का बेताज बादशाह माना जाता है।  जिस शेयर में राकेश झुनझुनवाला हाथ डालते थे, उसकी कीमत बढ़ जाती थी शेयर मार्केट में राकेश झुनझुनवाला ने महज 5 हजार रुपये से शुरुआत की थी और आज वह अपने पीछे हजारों करोड़ की संपत्ति छोड़ गए हैं। राकेश झुनझुनवाला ने अपने पीछे कितने सम्पति छोड़ गये जानने के लिए पोस्ट के अंत तक बने रहिये।

दरअसल राकेश झुनझुनवाला ने कुछ महीने पहले ही 5 जुलाई 2022 को अपना 62वां जन्मदिन मनाया था।  मुंबई के एक सामान्य परिवार में एक भारतीय कर अधिकारी के यहां हुआ था उन्होंने स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग की शुरुआत कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही पूंजी के साथ स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग की शुरुआत की राकेश झुनझुनवाला के पिता ने उनके लिए एक मजबूत नींव रखी थी इससे पहले उन्होंने अरबपति बनने के बारे में सोचा भी नहीं था। राकेश के पिता ने जोर देकर कहा था कि उन्हें अपनी पेशेवर डिग्री पूरी करने के बाद ही अपने सपने का पालन करना चाहिए। साल 1985 में झुझुनवाला ने सिडेनहम कॉलेज से सीए पूरा किया। जिसके बाद उन्होंने शेयर बाजार में निवेश करने की इच्छा जताई। इस पर उनके पिता ने कहा था अपने दम पर करो और किसी से पैसे मत मांगो। यहीं से राकेश के प्रेरक जीवन की शुरुआत हुई थी। उन्होंने अपने सफर की शुरुआत महज 5 हजार रुपए से की थी। राकेश ने टाटा टी में 5 हजार रुपए शेयर में लगाए, 43 प्रति पीस। केवल तीन महीनों के भीतर स्टॉक बढ़कर 143 रुपए हो गया था और झुनझुनवाला ने 0.5 मिलियन रुपए का अपना पहला बड़ा लाभ कमाया।

आपको बता दे कि 1987 में राकेश राधेश्याम झुनझुनवाला ने रेखा झुनझुनवाला से शादी की जो एक शेयर बाजार निवेशक भी हैं। 2003 में राकेश झुनझुनवाला ने अपनी खुद की स्टॉक ट्रेडिंग फर्म रेयर एंटरप्राइजेज की स्थापना की जिसे अपने और अपनी पत्नी रेखा के नाम के पहले दो अक्षर के नाम पर रखा राकेश से ‘रा’; रेखा से ‘रे’ राकेश जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह ऐसे ही व्यापार करते रहे जिससे उन्हें भारी मुनाफा हुआ। राकेश झुनझुनवाला ने अगले तीन साल में शेयर मार्केट में पैसा लगाकर करोड़ों की संपत्ति खड़ी कर ली। इसके बाद राकेश ने टाटा ग्रुप के एक और कंपनी के शेयर में दांव लगाया, जिसने राकेश को बिग बुल बना दिया। राकेश ने टाटा समूह की कंपनी टाइटन के तीन रुपये के हिसाब से 6 करोड़ के शेयर खरीदे थे। ऐसे में एक वक्त ऐसा आया जब राकेश झुनझुनवाला पास टाइटन के करीब 4.5 करोड़ शेयर हो गए थे जिसकी वैल्यू 7 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक थी। नवीनतम कॉर्पोरेट शेयरहोल्डिंग के अनुसार राकेश झुनझुनवाला और सहयोगी सार्वजनिक रूप से 25,842.3 करोड़ रुपये से अधिक की कुल संपत्ति के साथ 33 स्टॉक रखे थे। लेकिन आज वह लगभग 40 हजार करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। लेकिन अपने दम पर राकेश झुनझुनवाला बहुत लग्जरी लाइफस्टाइल के मालिक बन गए। उनके पास करोड़ों की गाड़ियां आलीशान बंगला और काफी बड़ी सम्पत्ति है जो वह अपने पीछे छोड़ गए हैं।

About Lakshmi