free tracking
Breaking News
Home / स्वास्थ्य / अब वजन घटाना हुया बेहद आसान, अपनाए ये तरीका

अब वजन घटाना हुया बेहद आसान, अपनाए ये तरीका

वैसे तो व्यायाम करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है !लेकिन यदि मोटापा कम करना हो तो व्यायाम करना बहुत ही जरूरी है ! व्यायाम के साथ -साथ खाने -पीने का भी खास ध्यान रखना पड़ता  है ! आज के समय में मोटापा आम समस्या है ! खाने -पीने के शौकीन लोग खाते समय कुछ सोचते नही और स्वाद के चक्कर में ज्यादा खा लेते है !लेकिन बड में मोटापे का शिकार हो जाते है !

फिर ये लोग मोटापा कम करने के लिये व्यायाम और डाइटिंग का सहारा लेते है ! और बहुत से लोगो से इन्हें वजन करने की लिए अलग -अलग सलाह मिलती है ! माय उपचार के मुताबिक स्प्राउट ,ब्रोकली जैसी नॉन स्टार्ची सब्जियों और सेब , स्ट्रॉबेरी ,नाशपति जैसे फ्लो का सेवन करके पेट की चर्बी को कम कर सकते है !

बरसात के मौसम में सब्जियों का सेवन हानिकारक होता है क्यूंकि बारिश के मौसम में संक्रमण का खतरा अधिक होता है और हरी पत्तेदार सब्जियों में कीट -पतंगे ज्यादा होते है !आगे इन सब्जियों को अच्छे से  पकाया न हो तो इनसे गैस , बदहजमी ,कब्ज जैसे समस्या हो जाती है ! शरीर के इम्यून सिस्टम को  तेजी से मजबूत करने के लिए आप बारिश के मौसम में फलो  का सेवन कर सकते है ! इनका सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा !

वजन घटाने के लिए स्मूदी बहुत ही फायदेमंद है ! बहुत से ऐसे फल है जिनमे भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है ! वजन कम करने के लिए रोजाना सेब और नाशपति का सेवन करना चाहिए ! फूलगोभी , पालक, सोया और टोफू में भी फाइबर भरी मात्रा में पाया जाता है ! इनके सेवन से भी आप वजन कम कर सकते है !

वजन घटाने के लिए फल और सब्जियों में से क्या ज्यादा बेहतर है इस पर रिसर्च की गयी है ! जिसमे पाया गया सब्जियों से बेहतर फल वजन घटाने में फायदेमंद है ! सब्जियों को पचाने में अधिक समय लगता है जबकि फलों को पचाना आसान होता है ! फलों के सेवन से भूख  कम लगती है ! फलों से शरीर को उर्जा प्राप्त होती है और इनमे बहुत से एंटी ओक्सिडेंट तत्व पाए जाते है !

माय उपचार के मुताबिक मधुमेह से पीड़ित लोगो को फलों का सेवन नही करना चाहिए ! फलों में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है ! इसके सेवन से शुगर लेवल बढ़ सकता है ! इसलिए मधुमेह से पीड़ित लोगो को वजन कम करने के लिए सब्जियों का सेवन करना चाहिए !

न्यूज 18 पर स्वास्थ्य सम्बन्धी लेख मॉय उपचार.कॉम द्वारा लिखे जाते है ! सत्यापित  स्वास्थ्य सम्बन्धी खबरों के लिए मॉय उपचार देश का सबसे  पहला और बड़ा स्तोत्र है !  मॉय उपचार में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों  के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुडी सभी जानकारिया लेकर आते है !

यदि आपको हमारी ये जानकारी  पसंद आई हो तो लाईक, शेयर व् कमेन्ट जरुर करें !

 

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.