free tracking
Breaking News
Home / देश दुनिया / अब शहर में घर खरीदना हुया सस्ता

अब शहर में घर खरीदना हुया सस्ता

मोदी सरकार ने गरीवो के लिए अनेक योजनाये चलाई है जिसके तहत लाखो लोगो को  काफी फायदा भी मिला है और अब  प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आप सस्ते में शहर में घर खरीद सकते है जिसकी कीमत केवल 3.50 लाख होगी ! घर के लिए आवेदन कैसे करे ये जानने के लिए इस खबर को अंत तक पढ़े !

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य देश में कमजोर आय वर्ग वालों को भी शहरी या ग्रामीण इलाकों में घर उपलब्ध कराना है. इस योजना के अंतर्गत पहली बार घर खरीदने वालों को CLSS या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है. यानी घर खरीदने के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है. केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया गया है. इससे 2.50 लाख से ज्यादा मध्य वर्गीय परिवारों को लाभ मिलेगा. यह केंद्र सरकार द्वारा स्पांसर्ड स्कीम है, जिसे 25 जून, 2015 को शुरू किया गया था.

आज से बुकिंग शुरू

उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने प्रदेश के 19 शहरो में 3516 प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों के लिए आज से यानी 1 सितंबर से बुकिंग खोल दी है. 1 सितम्बर से लोग इनकी बुकिंग करा सकेंगे. यह मकान गरीबों को केवल 3.50 लाख रुपऐ में मिलेंगे. इसके तहत कुल 3516 मकानों की बुकिंग होगी. सबसे ज्यादा 816 मकानों के लिए लखनऊ में बुकिंग खोली गई है. इस योजना के तहत घर खरीदने के इच्छुक लोग 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

ये हैं शर्तें

इस बुकिंग के तहत उन्हीं को घर दिए जाएंगे, जिनकी सालाना इनकम 3 लाख रुपये से कम होगी. राज्य के गरीबों लोगों को केवल 3.50 लाख रुपये में घर मिलेंगे. यह राशि उन्हें 3 साल में लौटानी होगी. पहले UP हाउसिंग डेचलपमेंट काउंसिल ने 5 साल की किस्त पर मकान देने का प्रस्ताव बनाया था, लेकिन इसे कम करके 3 साल कर दिया गया है. इस योजना के तहत गरीब लोगों को मिलने वाले घर का कारपेट एरिया 22.77 वर्गमीटर और सुपर एरिया 34.07 वर्गमीटर होगा.

इन जिलों में मिलेगा घर

PM आवास योजना के तहत यूपी की राजधानी लखनऊ में सबसे अधिक लोगों को घर आवंटित किए जाएंगे. लखनऊ में सबसे ज्यादा 816 मकानों की बुकिंग होगी. इसके अलावा गाजियाबाद में 624, मेरठ के जागृति विहार में 480 और गोंडा में 396 मकानों की बुकिंग होगी. राज्य के मैनपुरी, फतेहपुर, हरदोई, रायबरेली और मेरठ में 96-96 घरों के लिए रजिस्ट्रेशन होगा. इनके अलावा कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर, कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर और बाराबंकी में 48-48 घरों के लिए बुकिंग होगी.

ऐसे करें आवेदन

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले PMAY की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ लॉग इन करें.
  • अगर आप LIG, MIG या EWS कैटेगरी में आते हैं तो अन्य 3 कंपोनेंट पर क्लिक करें.
  • यहां पहले कॉलम में आधार नंबर डालें. दूसरे कॉलम में आधार में लिखा अपना नाम डालें.
  • इसके बाद खुलने वाले पेज पर आपको पूरी पर्सनल डिटेल दें, मसलन नाम, पता, परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी .
  • इसके साथ ही नीचे बने एक बॉक्स पर, जिस पर यह लिखा होगा कि आप इस जानकारी के सही होने को प्रमाणित करते हैं, क्लिक करें.
  • एक बार सभी जानकारी भरकर सबमिट करने के बाद आपको यहां कैप्चा कोड डालना पड़ेगा.
  • इसके बाद आप इस फॉर्म को सबमिट करें.एप्लीकेशन फॉर्म की पीस 100 रुपये है. वहीं, रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 5000 रुपये बैंक में जमा कराना पड़ेगा.

एप्लीकेशन फॉर्म की पीस 100 रुपये है. वहीं, रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 5000 रुपये बैंक में जमा कराना पड़ेगा.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.