free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / बदल रहे नियमो का होगा आपकी ज़िन्दगी पर सीधा असर

बदल रहे नियमो का होगा आपकी ज़िन्दगी पर सीधा असर

1st November (1st November) से देशभर में कई नए नियम लागू होने जा रहे हैं, ज‍िसका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ने वाला है. नवंबर में कई ऐसे बदलाव होने वाले हैं, जो आप पर भारी असर डाल सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि 1 नवंबर से क्या-क्या बदल रहा है.

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो एक नवंबर से डिपॉजिट पर ब्याज की दर बदलने वाली है. बैंक के इस फैसले का असर 42 करोड़ ग्राहकों पर होगा. SBI की 9 अक्टूबर की घोषणा के मुताबिक, एक लाख रुपये तक के डिपॉजिट पर ब्याज की दर 0.25 फीसदी घटाकर 3.25 फीसदी कर दी गई है. एक लाख से ज्यादा के डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट (Deposit Interest Rate ) को रीपो रेट से जोड़ा जा चुका है. वर्तमान में यह 3 फीसदी है.

फीसदी घटाकर 3.25 फीसदी कर दी गई है. एक लाख से ज्यादा के डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट (Deposit Interest Rate ) को रीपो रेट से जोड़ा जा चुका है. वर्तमान में यह 3 फीसदी है. महाराष्ट्र में बैंकों (PSU Banks) का नया टाइम टेबल (Banks Time Table) तय हो गया है. अब यहां सभी बैंक एक ही टाइम पर खुलेंगे और बंद होंगे. बैंकों का समय सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक का होता है, लेकिन पैसों का लेनदेन दोपहर 03:30 बजे तक ही होता है.

बता दें कि महाराष्ट्र में बैंकों का नया टाइमटेबल बैंकर्स कमेटी (Bankers Committee) ने तय किया है, जिसे 1 नवंबर से लागू कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने बैंकों के कामकाज का समय एक जैसा ही करने का निर्देश दिया था. इसके पहले एक ही इलाके में बैंकों के कामकाज का समय अलग होता था. नए टाइम टेबल के मुताबिक, बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे और शाम 4 बजे तक कामकाज होगा. कुछ बैंकों का समय सुबह 9 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक होगा.

 

 

 

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.