free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई गिरावट

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई गिरावट

चलती म”हामा”री के कारण वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की मांग में अभी कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। मांग कम होने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है जिसके कारण गुरुवार को भी कच्चे तेल का भाव कम हुआ। इसके बावजूद घरेलू तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। जबकि लगातार यह तीसरा दिन है, जब दोनों ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि, पिछले कुछ समय में देखें तो पेट्रोल—डीजल के दाम कम हुए हैं।

पेट्रोल की कीमतों में लगातार तेजी

बता दें कि लॉक डाउन की खुलने की प्रक्रिया में अगस्त महीने में पेट्रोल की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिली थी। राजधानी दिल्ली में ही करीब 16 किस्तों में पेट्रोल के दाम में कुल 1 रुपये 65 पैसे का इजाफा किया गया था। हालांकि, कुछ समय के लिए इसमें कमी भी हुई है। 21 सितंबर तक इसमें करीब 1.02 रुपये प्रति लीटर की कमी हुई है। बता दें कि शुक्रवार को भी बिना किसी बदलाव के दिल्ली में पेट्रोल का भाव 81.06 रुपये प्रति लीटर है। जबकि प्रति लीटर डीजल का भाव 71.28 रुपये है।

यहां जानें क्या है पेट्रोल का भाव?

देश के प्रमुख शहरों में आज पेट्रोल के दाम की बात करें तो चेन्नई में आज तीसरे दिन पेट्रोल का दाम 84.14 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में 82.59 रुपये प्रति लीटर है। जबकि आर्थिक राजधानी यानी मुंबई में आज एक लीटर पेट्रोल के लिए ग्राहकों को 87.74 रुपये प्रति लीटर खर्च करना होगा। बेंगलुरु में आज पेट्रोल का भाव 83.69 रुपये प्रति लीटर है।

डीजल की कीमतों में भी कोई बदलाव नहीं

आज तेल कंपनियों ने डीजल की कीमतों में भी कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया है। इसके बाद चेन्नई में आज भी डीजल का भाव 76.72 रुपये प्रति लीटर है। जबकि, कोलकाता में यह 74.80 रुपये और मुंबई में 77.73 रुपये प्रति लीटर है। बेंगलुरु में एक लीटर डीजल का भाव आज 75.50 रुपये है।

ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का आज के रेट्स

गौरतलब है कि पेट्रोल डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily)। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.