free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / मोदी भी करते है इसी हेलीकॉप्टर में सफर,जानिए फिर कैसे हो गया विपिन रावत के साथ ये हादसा

मोदी भी करते है इसी हेलीकॉप्टर में सफर,जानिए फिर कैसे हो गया विपिन रावत के साथ ये हादसा

बीते कल यानी 8 दिसंबर को तमिलनाडू के कुन्नूर में भारतीय वायुसेन का एक  हेलीकॉप्टर पेड़ो से टकराते हुए क्रेश हो गया है !  इस हादसे ने पुरे देश को दुखी कर दिया, पुरे देश की आँखों में आज आंसू है, क्यूंकि देश ने एक सच्चे योद्धा को खो दिया है आपको बता दें कि इस हेलीकॉप्टर में  CDS बिपिन रावत समेत 14 लोग सवार थे और कोई बी नही बच पाया ! अनुमान लगाया जा रहा है कि खराब मौसम के चलते  यह हेलीकॉप्टर क्रै श हुआ है। लेकिन क्या आपको पता है कि जनरल बिपिन रावत जिस हेलीकॉप्टर में थे उस हेलीकॉप्टर की खासियत क्या है। इस खबर के माध्यम से हम Mi 17V5 Helicopter, के बारे में सभी जानकारी देने वाले हैं। साथ ही साथ हम जनरल बिपिन रावत को लेकर भी कई तरह की जानकारी देने वाले हैं। आइए आपको पूरी खबर विस्तार से बताते हैं।

पीएम मोदी भी हेलीकॉप्टर में कर चुके हैं सवारी

आपको बता दें कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी Mi 17V5 Helicopter में सवारी कर चुके हैं। इस हेलीकॉप्टर (Helicopter) का इस्तेमाल वीवीआईपी (VVIP) उड़ान के लिए होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में लद्दाख (Laddakh) से केदारनाथ (Kedarnath) तक की यात्रा भी हेलीकॉप्टर से की थी। इस हेलीकॉप्टर को बहुत ही सुरक्षित माना जाता है। हेलीकॉप्टर के कॉकपिट (Cockpit) भी बहुत ज्यादा सुरक्षित है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इस हेलीकॉप्टर में कई अन्य अहम अधिकारी भी यात्रा कर चुके थे।

Mi 17V5 Helicopter हेलीकॉप्टर का निर्माण करता है रूस

आपको बता दें कि Mi 17V5 Helicopter का निर्माण भारत में नहीं बल्कि रूस (Russia) में होता है। इस हेलीकॉप्टर (Helicopter) में कई तरह के नए-नए तक नीकों का इस्तेमाल किया गया है। वायु सेना (Air Force) के इस हेलीकॉप्टर में सबसे नया और मशहूर MI-17 V5 तक नीक का इस्तेमाल किया गया है। इस हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कई महत्वपूर्ण अभि यानों में किया जा रहा है। सेना और आ र्म्स ट्रांसपोर्ट के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं। खोज बीन, पेट्रोलिंग, रा हत एवं ब चाव कार्यों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

एक साथ 20 लोग हो सकते हैं सवार

आपको बता दें कि Mi-17V5 Helicopter में एक साथ कुल 20 लोग सवार हो सकते हैं। इस हेलीकॉप्टर (Helicopter) की रफ्तार अधिकतम 250 किमी/घंटा प्रति घंटा है। यह 6000 मीटर की ऊंचाई पर उड़ान भरने में सक्षम है। सिर्फ इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल पहाड़ी इलाकों में भी कर सकते हैं। इस हेलीकॉप्टर में एक बार ईंधन भरने पर 580 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं। किसी भी स्थिति में यह हेलीकॉप्टर उड़ान भरने में सक्षम है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.