free tracking
Breaking News
Home / जरा हटके / चलती कार में स्टीयरिंग छोड़ कर ताश खेलने लगे लोग, जानिये स्मार्ट कार का ADAS फिचर्ज़

चलती कार में स्टीयरिंग छोड़ कर ताश खेलने लगे लोग, जानिये स्मार्ट कार का ADAS फिचर्ज़

दोस्तों कार सबको पसंद होती है पर सबकी पसंद अपनी अपनी होती है तकरीबन हर गाडी में  शानदार फीचर्स भी देखने को मिलते हैं और ज्यादातर लोग ऐसी ही गाड़ियों को खरीदने का मन बनाते हैं जो आधुनिक फीचर्स से लैस हो। यहां पर बात कर रहे हैं ADAS तकनीक की, जो एक आधुनिक सुरक्षा तकनीक है। यह पहले केवल हाई-एंड लग्जरी कारों में ही उपलब्ध थी। हालाँकि, यह अब कुछ किफायती कारों में भी देखी जा सकती है। आज हम आपको गाड़ियों के बारे में बताने वाले है जो इस तकनीक लैस है और किफायती दामों में मार्केट में अवेलेबल है। तो ADAS फीचर के बारे में सुना ही होगा इसके बारे में आगे जानने के लिए पोस्ट के अंत तक बने रहिये

दरअसल महिंद्रा एक्सयूवी 700 के लॉन्च के साथ यह फीचर काफी ज्यादा चर्चा में है. इसे भविष्य की ड्राइवरलेस कार की पहली कड़ी बताया जा रहा है. फीचर की डिटेल्स साल 2022 में कई गाड़ियां सिर्फ कार नहीं बल्कि एक स्मार्ट कार के रूप में लॉन्च हुई हैं. महिंद्रा एक्सयूवी 700 और MG Astor जैसी गाड़ियों में ADAS फीचर दिया गया है.हम आपको यही सलाह देंगे कि ऐसी गलती ना करें. मगर सवाल आता है कि ADAS में ऐसा क्या है, जिसकी वजह से चलती कार में स्टीयरिंग छोड़कर ये लोग ताश खेल रहे थे. ADAS यानी एडवांस ड्राईवर असिस्टेंस सिस्टम को एक्सीडेंट कम करके मकसद से तैयार किया गया है. लोगों की गलतियों की वजह से होने वाले एक्सीडेंट्स को यह सिस्टम पहले ही भांप कर रोक सकता है. यह रडार बेस्ड टेक्नोलॉजी है, जिसे आप भविष्य की ड्राइवरलेस कार की पहली कड़ी भी मान सकते हैं.

यह फीचर विजन-बेस्ड एल्गोरिद्म पर कार ड्राइव करने में मदद करता है. जिससे एक्सीडेंट से बचा जा सकता है  ADAS में आपको कई सारे फीचर मिलते हैं. सबसे खास एडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल है कार अपनी स्पीड को माहौल के हिसाब से एडज्सट कर लेती है. इसका सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाला फीचर ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग है. इस फीचर की वजह से महिंद्रा एक्सयूवी 700 के खूब वाहवाही लूटी है. जैसे ही गाड़ी के रास्ते में कोई रुकावट आती है, यह फीचर एक्टिव हो जाता है और खुद से ब्रेक लगा देता है. इसके अलावा ADAS फीचर्ड कार में ट्रैफिक सिग्नल रिकॉग्नेशन, हाई बीम एसिस्ट और ड्राईवर द्रोव्सिनेस सिस्टम मिलता है महिंद्रा एक्सयूवी 700 इस मिड साइज एक्सयूवी  में अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, हाई-बीम असिस्ट, ट्रैफिक साइन रिकग्निशन, ड्राइवर स्लीप अलर्ट, ऑटोमैटिक आपातकालीन ब्रेकिंग आदि दिए गए हैं।

About Lakshmi

Leave a Reply

Your email address will not be published.