free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / भारत का यह खतरनाक हथियार पलभर में उडा देगा दुश्मनों के परखचे ,पाकिस्तान-चीन अब ले कर देखे पंगे

भारत का यह खतरनाक हथियार पलभर में उडा देगा दुश्मनों के परखचे ,पाकिस्तान-चीन अब ले कर देखे पंगे

दोस्तो हमारे पड़ोसी कुछ अच्छे होते है तो कुछ ऐसे होते है जो अक्सर लड़ने के बहाने ढूंढते रहते हैं।ऐसे ही हमारे पड़ोसी देश भी कुछ अच्छे होते है तो कुछ ऐसे होते है जो लगातार पंगे लेते रहते है ।ऐसे में ऐसे देशों के दिलो में अपना डर बनाए रखने के लिए ऐसे जबरदस्त हथियार होना बहुत जरूरी है जो समय पर देश की रक्षा के लिए काम आ सके ।ऐसे मे भारत के पास बहुत ही खतरनाक हथियार होने की खबर सामने आई है जो दुश्मनों को पल भर में ढेर कर सकता है । भारत के इस हथियार के बारे में जानने के लिए खबर को अंत तक जरूर पढ़े।

पाकिस्तान-चीन की खैर नहीं, दुश्मनों के बख्तरबंद को पलभर में ढेर कर देगा भारत का यह खतरनाक हथियार

चीन और पाकिस्तान (China Pakistan) की ओर से लगातार मिल रहे चुनौतियों के बीच भारत ने एक और उपलब्धि हासिल की है.सुरक्षा चुनौतियों के बीच भारत ने लेजर-गाइडेड एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (Laser-Guided Anti-Tank Guided Missiles, ATGM) का सफल परीक्षण कर लिया है. इस कामयाबी पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और भारतीय सेना को बधाई दी है.

अर्जुन टैंक से सफल परीक्षण: स्वदेशी रूप से विकसित इस लेजर-गाइडेड एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (Laser-Guided Anti-Tank Guided Missiles) का डीआरडीओ और भारतीय सेना ने केके रेंज में युद्धक टैंक अर्जुन से आज यानी 4 अगस्त को आर्मर्ड कोर सेंटर एंड स्कूल अहमदनगर के समर्थन से सफलतापूर्वक परीक्षण किया. एटीजीएम मिसाइल के सफल परीक्षण से भारत की ताकत में और इजाफा हो गया है.

डीआरडीओ ने एटीजीएम (Laser-Guided Anti-Tank Guided Missiles) को मल्टी-प्लेटफॉर्म लॉन्च क्षमता के साथ विकसित किया है. अभी एटीजीएम एमबीटी अर्जुन टैंक की 120 मिमी राइफल्ड गन से तकनीकी मूल्यांकन परीक्षण चल रहा है. आज के परीक्षणों के साथ, न्यूनतम से अधिकतम सीमा तक लक्ष्यों को शामिल करने की एटीजीएम की क्षमता की स्थिरता सफलतापूर्वक स्थापित की गई है.

अलग-अलग रेंज में सफल परीक्षण: मिसाइलों ने सटीकता के साथ प्रहार किया और दो अलग-अलग रेंज में लक्ष्यों को सफलतापूर्वक भेद दिया. ऑल-इंडिजिनस लेजर गाइडेड एटीजीएम मिसाइल (Laser-Guided Anti-Tank Guided Missiles) एक्सप्लोसिव रिएक्टिव आर्मर (ईआरए) संरक्षित बख्तरबंद वाहनों को नष्ट करने के लिए टेंडेम हाई एक्सप्लोसिव एंटी-टैंक (हीट) वारहेड का इस्तेमाल करता है.

About Megha