free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / बिना पर्चा देखे मोदी कैसे देते रहते है घण्टो भाषण,अब जाकर खुला राज

बिना पर्चा देखे मोदी कैसे देते रहते है घण्टो भाषण,अब जाकर खुला राज

दोस्तों आपने स्कुल टाइम में बहुत सी भाषण प्रतियोगिता देखि होगी पर उनमे भाग भी लिया है .इतनी लम्बी और 4-5 पन्नो की स्पीच को याद रख पाना कितना मुश्किल होता होगा .और बिना किसी गलती के लगातार बोलने के लिए कितनी प्रेक्टिस की जरूरत होती होगी . आज के समय में भी आपने नेताओ और फिल्म स्टार्स को अक्सर किसी न किसी कार्यक्रम में घंटो स्पीच देते हुए जरुर सुना होगा और वो भी बिना रुके और बिना किसी गलती के . आप सोचते होगे हम तो 5 मिनट भी लगातार नही बोल सकते लेकिन ये लोग ऐसा कैसे कर पाते है .तो आज हम आपको इस खबर के माध्यम से एक खास डिवाइस के बारे में बताने वाले है जिसके इस्तेमाल से घंटो तक भाषण दिया जा सकता है .हमारे प्रधानमंत्री भी इसी डिवाइस की मदद से घंटो तक स्पीच देते है . इस खास डिवाइस के बारे में जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़े .

पीएम मोदी भी करते हैं इस डिवाइस का इस्तेमाल

इस ख़ास तरह के डिवाइस का नाम टेलीप्रॉन्पटर (Teleprompter) है जिसका इस्तेमाल समाचार चैनल  के कई एंकर खबर पढ़ने के लिए लिये करते हैं. यह  डिवाइस  आपको  आसानी से दूकान पर  खरीद मिल जायेगा . यदि आपको अच्छा डिवाइस चाहिए तो इसकी आपको थोड़ी जयादा कीमत चुकानी पड़ेगी .लेकिन यदि आप  सस्ता टेलीप्रॉन्पटर लेते हो तो महंगे टेलीप्रॉन्पटर के मुकाबले आपको कम सुविधाएं मिलेंगी. इस डिवाइस को खरीदने के बाद बात आती है इसके इस्तेमाल की क्या आपको पता है कि इस डिवाइस का इस्तेमाल कैसे किया जाता है .यदि नही तो  आइए आपको टेलीप्रॉन्पटर के बारे में कई अन्य जानकारियां देते हैं।

आई कांटेक्ट बना कर पढ़ने में है कारगर

माना जाता है कि जब भी किसी से बात करो तो उसके साथ आई कांटेक्ट होना बहुत जरूरी है जिससे ये पता चलता है कि कौन हमारी बात को सुन रहा है समझ रहा है सुनने वाले को भी लगता है उनसे बात की जा रही है .टेलीप्रॉन्पटर आई कांटेक्ट बनाकर खबर या फिर भा षण पढ़ने  में मदद करता है . कैमरे के सामने इस डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है .जिसे देखकर बिना रुके काफ्फी देर तक स्पीच दे सकते है .और किसी को भी इस बात की भनक  तक नही लगती कि भाषण देने वाला व्यक्ति पढ़कर बोल रहा है .इसीलिए नेताओं से लेकर अभिनेता तक टेलीप्रॉन्पटर की मदद से घंटो भाषण देते है .

टेलीप्रॉन्पटर कैसे करता है काम

आपकी जानकारी के लिए बता दे टेलीप्रॉन्पटर कई तरह के होते है .और इसकी कीमत की बात करे तो ये लाखो में होती है .ज्यादातर टेलीप्रॉन्पटर  का इस्तेमाल मीटिंग, सभा, रै ली आदि में किया जाता है .और इनमे इस्तेमाल किये जाने वाला टेलीप्रॉन्पटर पारदर्शी होता है.जिसकी वजह से सभी को ये एक शीशे की तरह प्रतीत होता है .लेकिन मंच पर बैठे लोग इसे आसानी से देख सकते है .आपको बता दे कोई और व्यक्ति टेलीप्रॉन्पटर को ऑपरेट करता है और स्पीच देंने वाले की एकोडिंग  लिखे हुए शब्दों की रफ्तार भी कम और ज्यादा भी कर  सकता है .

 

About Lakshmi

Leave a Reply

Your email address will not be published.