free tracking
Breaking News
Home / देश दुनिया / शहद उत्पादन से रचा इतिहास

शहद उत्पादन से रचा इतिहास

सं’कट के इस काल में भारत बना शहद का सबसे बड़ा उत्पादन देश, मधुमक्खी पालन और  शहद उत्पादन के क्षेत्र में भारत को मिली सबसे बड़ी उपलब्धि ! जानने के लिए इस खबर को पूरा पढ़े !

सरकार किसी न किसी तरीके किसानो की मदद करती आई है ! किसानो की मदद के लिए सरकार नये – नये कदम उठा रही है ! किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार मधुमक्खी पालन और शहद के व्यापार को बढ़ावा दे रही है। किसानो को मधुमक्खी पालन के लिए और अधिक प्रेरित किया जा रहा है !  जिससे  किसान ज्यादा से ज्यादा संख्या में मधुमक्खी पालन के परिक्षण ले सके ! कोरोना महामारी के इस दौर में भारत को शहद उत्पादन के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। देश में मधुमक्खी पालकों की मेहनत से, विश्व में शहद के पांच सबसे बड़े उत्पादकों में भारत का नाम शुमार हुआ है।  !

मधुमक्खी पालन के प्रशिक्षण के लिए चार मॉड्यूल बनाए गये हैं, जिसके माध्यम से देश में 30 लाख किसानों को प्रशिक्षण दिया गया है और उन्हें अन्य सहायता भी उपलब्ध कराई गई है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हाल में कहा था कि मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने के लिए गठित समिति की सिफारिशों के आधार पर भी सरकार आगे काम कर रही है।

सरकार से मिलती है मदद


अगर आप मधुमक्खी पालन और शहद के उत्पादन के लिए हनी प्रोसेसिंग प्लान्ट लगाना चाहते हैं, तो खादी ग्रामोद्योग की ओर से 65 फीसदी लोन दिया जाता है। इसके अलावा 25 फीसदी सब्सिडी भी कमीशन की ओर से दी जाती है। इसके लिए यह रोजगार शुरू करने वालों को सिर्फ 10 फीसदी पैसा लगाना पड़ता है।

About Lakshmi

Leave a Reply

Your email address will not be published.