free tracking
Breaking News
Home / स्वास्थ्य / दही खाने वाले हो जाए सावधान

दही खाने वाले हो जाए सावधान

कुछ लोगो को खाने का बहुत शोंक होता है ! और वो हर तरह के व्यंजन ट्राय करते है ! अपने खाने के शौंक के चक्कर में वे अपने स्वास्थ्य  का भी  ध्यान नही रखते है ! आयुर्वेद में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है ! जिसे खाने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है ! अगर हमारे घर के बुजुर्ग हमे इन बातो के बारे में बताते भी है तो हम उनकी बातो पर बिलकुल ध्यान नही देते ! फ़ूड कोम्बिनेशन का स्वास्थ्य पर बुरा या अच्छा असर होता है ! इस बात की जानकारी बहुत कम लोगो को है !

अगर खाने में हेल्दी फ़ूड की बात करे तो सबसे पहले नाम दही का आता है ! जिसे सब लोग खाना पसंद करते है ! और दही सेहत के लिए अच्छी भी होती है ! और दही में ऐसे केमिकल पाए जाते है जिसके कर्ण ये जल्दी पच जाती है ! आयुर्वेद एक्सपर्ट ने भी माना है की दही स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदे मंद है ! दही में कैल्शियम से लेटिक एसिड भरपुर मात्रा में  पाया जाता है ! दही के गुणों का फायदा पाने के लिए उसे सही तरीके से खाना बेहद जरूरी है ! बिगड़े डाइजेशन  को दही के सेवन से सुधारा  जा सकता है ! हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे  बतायेंगे जिसे  दही के बाद खाने से सवास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है !

दही के साथ प्याज़

दही के साथ प्याज़ खाने से एसिडिटी की समस्या पैदा हो सकती है ! जिसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है ! दही के साथ प्याज़ का सेवन करना बहुत ही नुकसानदायक हो सकता है ! इन दोनों के सेवन करने से पेट सम्बन्धी समस्या , दाद खज़ खुजली एग्जिमा सोराइसिस स्किन जैसी बिमारिया हो सकती है !

दही व मछली

गर्म चीजों के साथ कभी भी दही का सेवन नही करना चाहिए ! क्यूंकि दही की तासीर ठंडी होती है ! भूलकर भी दही के साथ  मछली का सेवन नही करना चाहिए ! इनके सेवन करने से पेट सम्बन्धी बिमारिया हो सकती है और त्वचा पर सफेद रंग के दाग पड  जाते है !

उडद दाल और दही

दही के साथ कभी भी उडद की दाल का सेवन नही करना चाहिए ! इनका सेवन करने से दिल पर असर पड़ता है !

दही और परांठे

परांठे व तली – भुनी चीजों के साथ दही का सेवन करने पर दही फैट के पाचने  में परेशानी पैदा करता है ! ऐसा करने से शरीर को फैट से मिलने वाली एनर्जी नही मिल पाती !

दूध और दही

दूध और दही दोनों में ही प्रोटीन पाए जाते है ! जो शरीर को शक्ति प्रदान करते है ! और स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है  ! लेकिन इन दोनों का सेवन एक साथ नही करना चाहिए ! इनका सेवन साथ में करने से स्वास्थ्य को नुक्सान हो सकता है ! दूध के साथ दही खाने से जहर बन जाता है ! अगर आप इन दोनों के गुणों का लाभ उठाना चाहते हो तो इनका सेवन अलग-अलग करे !

About Lakshmi

Leave a Reply

Your email address will not be published.