free tracking
Breaking News
Home / स्वास्थ्य / सर्दियों में जरुर करें इन 4 फलों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

सर्दियों में जरुर करें इन 4 फलों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

आज के समय में खराब जीवन शैली होने की वजह से लोगो के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है ! जिसमे लोगो में डायबिटीज एक आम समस्या बन गई है !  विश्व मधुमेह संघ की मानें तो भारत में डायबिटीज के मरीज सबसे अधिक हैं ! विश्व मधुमेह संघ ने यह भी आशंका जताई है कि 2045 तक डायबिटीज के मरीजों की संख्या 69 करोड़ तक पहुंच सकती है ! इस बीमारी का कोई इलाज नही है और यह बीमारी जीवन भर रहती है ! इस बीमारी में ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ जाता  है और शरीर से इंसुलिन हार्मोन निकलना बंद हो जाता है ! ठण्ड के मौसम में तापमान घटने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है !

इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दी के मौसम में शरीर में रक्त का संचार सुचारू रूप से नहीं हो पाता है और  ठंड  की वजह से ब्लड शुगर जांच भी सही से नहीं हो पाती !  इसके लिए जरूरी है कि ब्लड शुगर जांच करने  से पहले अपने हाथों को घर्षण के माध्यम से सामान्य कर लें !  इसके बाद ब्लड शुगर की जांच करें !  आपको  नियमित ब्लड शुगर की जांच के साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देंना जरूरी है ! इसके लिए आपको  फाइबर युक्त इन फलों का रोजाना जरूर सेवन करना चाहिए !  इन फलों के  सेवन से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है ! आइए जानते हैं-

संतरे खाएं

संतरे में  विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाए जाते हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं ! संतरे के सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम होता है ! साथ ही रक्त चाप और कोलेस्ट्रॉल संबंधी परेशानियों से भी निजात मिलता है !

कीवी खाएं

कीवी में  विटामिन-सी, फाइबर पोटैशियम और एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज मरीजों के किसी दवा से कम नहीं है ! कई शोध में खुलासा हुआ है कि कीवी के सेवन से ब्लड शुगर लेवल घटता है !

सेब खाएं

सेब में ऐसे  एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो दिल को सुरक्षित करने में सहायक है !  सेब में विटामिन-सी पाया जाता है और सेब में कैलोरीज बहुत कम मात्रा में  होती है  ! सेब के सेवन से ब्लड रक्त चाप सामान्य और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है !  सेब के सेवन से  सूजन में भी आराम मिलता है !

बेरीज खाएं

बेरीज पोषक तत्वों से भरपूर होती है और स्वाद में ये खट्टी -मीठी होती है !इसके बावजूद बेरीज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है !डायबिटीज के लिए The American Diabetes Association ने बेरीज को  सुपरफूड श्रेणी में स्थान दिया है !  बेरीज में  एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते है !  एक शोध में खुलासा हुआ है कि बेरीज ब्लड शुगर और इंसुलिन में सुधार करता है !

यदि आपको हमारी ये जानकारी  पसंद आई हो तो लाईक, शेयर व् कमेन्ट जरुर करें ! रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे पेज को फ़ॉलो जरुर करे ! 

About Lakshmi

Leave a Reply

Your email address will not be published.