free tracking
Breaking News
Home / देश दुनिया / सरकार ने TV आयात पर लगाया प्र’तिबन्ध

सरकार ने TV आयात पर लगाया प्र’तिबन्ध

वीरवार को कें’द्र सरकार के द्वारा देश में घरेलु उत्पाद को बढाने के लिए बहार के देशो से कलर टीवी के  आयात  पर प्र’तिबन्ध लगा दिया है ! विदेश व्यापार महानिदेशालय के द्वारा एक  अधिसूचना जारी की गयी जिसमें उन्होंने कहा है कि , ”रंगीन टेलीविजन की आयात नीति को संशोधित किया गया है . ऐसा इसलिए किया ताकी गैर जरुरी सामान का आयात ची’न जैसे देशो से कम किया जाए और इस सामन को अपने देश में ही बताया जाए !

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में किन – किन देशो से कलर टीवी का आयात होता है !

जब किसी भी चीज़ को प्रतिबंधित क्षेणी में रखा जता है तब उसका मतलब है कि उस समाना का आयात करने वाले कारोबारी को वाणिज्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले DGFT से आयात लाइसेंस लेना होगा. भारत में कलर टीवी का चीन सबसे बड़ा निर्यातक है. उसके बाद क्रमश: वियतनाम, मलेशिया, हांगकांग, कोरिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड और जर्मनी जैसे देशों का स्थान है.

केंद्र सरकार के द्वारा लगाए गए इस प्रतिबद्ध में कहा गया है कि ने 36 सेमी से लेकर 105 सेमी के स्क्रीन साइज वाले टीवी सेट्स का आयात परतिबंधित रहेगा ! साथ ही उन्होंने 63 सेमी से कम स्क्रीन साइज वाले लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (LCD) वाले टीवी सेट्स पर भी यह प्रतिबंध लागू किया है !

यदि पिछले साल की बात करें तो फाईनेंशियल इयर 2019-20 में भारत में  कुल 781 मिलियन डॉलर कीमत के कलर टीवी सेट्स का आयात किया गया था ! जिसमें सबसे ज्यादा TV का आयात चीन और वियतनाम से हुआ था  ! जो कि 428 मिलियन डॉलर की टीवी चीन से आयात की गयी थी और 293 मिलियन डॉलर की टीवी वियतनाम से  आयात की गयी थी !

Panasonic India के सीईओ व अध्यक्ष मनीष शर्मा ने इस मामले पर कहा है कि ग्राहकों को उच्च क्वालिटी की एसेम्बल्ड टीवी सेट्स मिलेंगे. उन्होंने कहा, ‘निश्चित ही घरेलू एसेम्बलिंग पर इसका साकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. कुछ प्रमुख ब्रांड्स ने पहले ही भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स खोल रखे हैंं. इससे हमें कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.’ उन्होंने आगे कहा कि सरकार के इस कदम से प्रोसिजरल असर पड़ेगा.

About payal

Leave a Reply

Your email address will not be published.