free tracking
Breaking News
Home / देश दुनिया / अभी अभी -चीन ने पड़ोसी देश पर दागी मिसाइल, दुनिया मे मचा हड़कंप

अभी अभी -चीन ने पड़ोसी देश पर दागी मिसाइल, दुनिया मे मचा हड़कंप

दोस्तो पिछले कुछ समय पहले चीन और यूक्रेन के युद्ध को कोई भुला नहीं । चीन और यूक्रेन के युद्ध में कितनी ही जाने कई कितने लोग बेघर हुए ये कोई भुला नही है  ।इसके बाद भी चीन को चैन नहीं मिला चीन अक्सर कुछ न कुछ खुराफात करता ही रहता है ।उसे आराम रहना आता ही नहीं ।अभी अभी चीन को लेकर एक खबर सामने आई है ।खबर के मुताबिक अब चीन ने इस देश पर मिसाइल से किया हमला ।जबसे ये खबर सामने आई है कोहराम मच गया है आखिर चीन चाहता क्या है जानने के लिए खबर को अंत तक जरूर पढ़े।

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे के बाद बौखलाए चीन ने ताइवान के समीप बैलेस्टिक मिसाइल दागीं हैं। गुरुवार को ताइवान रक्षा मंत्रालय ने इसका दावा किया है। दरअसल, चीन ताइवान सीमा पर 4 अगस्त से 7 अगस्त तक युद्धाभ्यास कर रहा है और इस युद्धाभ्यास के जरिए वह ताइवान को संदेश दे रहा है।ताइवान ने पीएलए के इस युद्धाभ्यास की आलोचना करते हुए इसे “क्षेत्रीय शांति को खतरे में डालने वाला विवेकहीन कदम” बताया है। वहीं चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने भी मिसाइल दागे जाने की पुष्टि की है। बता दें कि पेलोसी की ताइवान यात्रा से भड़के चीन ने ताइवान को धमकाने के लिए मंगलवार से रविवार तक लाइव-फायर सैन्य अभ्यास की घोषणा की थी।

चीन इस युद्धाभ्यास में ताइवान के चारो तरफ बैलेस्टिक मिसाइल दागने के अलावा लड़ाकू जेट और युद्धपोत तैनात किए है जो ताइवान की सीमा से महज 20 किलो मीटर की दूरी पर हो रहा है। चीनी सेना ने कहा कि अभ्यास दोपहर 12 बजे के आसपास शुरू हुआ, जो रविवार की दोपहर तक चलेगा।ईस्टर्न थिएटर कमांड के प्रवक्ता सीनियर कर्नल शी यी ने एक बयान में कहा, इसका उद्देश्य मिसाइलों की सटीकता और किसी क्षेत्र में दुश्मन की पहुंच या नियंत्रण से इनकार करने की उनकी क्षमता का परीक्षण करना है। वहीं ताइवान ने कहा कि चीनी सेना ने “कई बैचों में” डोंगफेंग-श्रेणी की 11 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। ताइपे ने यह नहीं बताया कि मिसाइलें कहां उतरीं या उन्होंने द्वीप के ऊपर से उड़ान भरी।

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने गुरुवार को एक नियमित ब्रीफिंग में कहा है कि “इस उकसावे के सामने, हमें देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए वैध और आवश्यक जवाबी कदम उठाने होंगे।”

About Megha