free tracking
Breaking News
Home / देश दुनिया / को-लकाता की अदालत ने जारी किया वा’रंट

को-लकाता की अदालत ने जारी किया वा’रंट

भाजपा की जीत के बाद भारत को ‘हि’न्दू-पा’किस्ता’न’ के रूप में देखने वाले कां’ग्रेस के वरिष्ठ नेता और ति’रुवनंतपु’रम से लोकसभा सांसद श’शि थरूर को अपने इस बयान के लिए अब कोर्ट से झटका लगा है। कोलकाता की एक अदालत ने ‘‘हिं’दू पा-किस्ता-न’’ वाले बयान को लेकर कां’ग्रेस सां’सद श’शि थरूर के खिलाफ मंगलवार को गिरफ्तारी वारंट जारी किया।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पिछले साल शशि थरूर ने ‘हिन्दू-पाकिस्तान’ संबंधी एक टिप्पणी की थी, उसी मामले में कोलकाता की एक अदालत ने उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। कोलकाता की मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट अदालत के मजिस्ट्रेट दिपंजन सेन ने एडवोकेट सुमीत चौधरी द्वारा दायर एक मामले पर तिरुवनंतपुरम सांसद के खिलाफ यह वारंट जारी किया। इस मामले पर अगली सुनवाई 24 सितम्बर को होगी।

बता दें कि पिछले साल जुलाई में थरूर ने कहा था कि यदि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 2019 का लोकसभा चुनाव जीतती है तो इससे ‘हिंदू पाकिस्तान’ के निर्माण की स्थितियां पैदा हो जाएंगी। तिरुवनंतपुरम में आयोजित एक कार्यक्रम में थरूर ने कहा था कि भाजपा एक नया संविधान लिखेगी जो पाकिस्तान की तरह राष्ट्र के मार्ग को बदल देगा, जहां अल्पसंख्यकों के अधिकारों का कोई महत्व नहीं होगा।

थरूर ने अपने बयान में कहा था, ‘अगर वे (भाजपा) दोबारा लोकसभा चुनाव जीतते हैं तो हमें लगता है कि हमारा लोकतांत्रिक संविधान जीवित नहीं रह पाएगा। उनके पास वह सब होगा जिससे वह इस संविधान को खत्म कर नया संविधान लिख सकेंगे।’

उन्होंने आगे कहा था, ‘वह नया संविधान हिंदू राष्ट्र के सिद्धांतो को स्थापित करेगा जो अल्पसंख्यकों के लिए समानता को समाप्त कर देगा, इससे हिंदू पाकिस्तान का निर्माण होगा और यह वह नहीं होगा जिसके लिए महात्मा गांधी, सरदार पटेल, मौलाना आजाद और स्वतंत्रता संग्राम के महान नायकों ने लड़ाई लड़ी थी।’

कांग्रेस के सांसद शशि थरूर का विवादित बयानों से पुराना नाता है। अपने इस बयान के बाद भी शशि थरूर ने अपनी किताब अपनी नई किताब ‘द पैराडॉक्सिकल प्राइम मिनिस्टर’ के बारे में बात करते कहा था कि एक बार आरएसएस के एक अज्ञात व्यक्ति ने पीएम मोदी को एक नई उपमा देते हुए कहा था कि “मोदी शिवलिंग पर बैठे बिच्छू की तरह है, जिसे आप ना तो अपने हाथों से और ना ही चप्पल मारकर हटा सकते है’’। उन्होंने एक और विवादित बयान दिया था और कहा था कि भारत में कई जगहों पर ‘मुस्लिमों की तुलना में गाय ‘ ज्यादा सुरक्षित है।

कांग्रेसी नेता अक्सर ही अपने बड़बोले बयानों के कारण सुर्खियों में रहते हैं। इसलिए आज कांग्रेस की यह हालत हो गयी है कि उसे अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है, और शशि थरूर जैसे नेता समय-समय पर कांग्रेस को मुश्किल में डालते रहते हैं।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.