free tracking
Breaking News
Home / स्वास्थ्य / पत्ता गोभी खाने के है शौकीन तो आज ही करदे बंद, नहीं तो जा सकती है आपकी जान

पत्ता गोभी खाने के है शौकीन तो आज ही करदे बंद, नहीं तो जा सकती है आपकी जान

मित्रों आज के दौर में हर इंसान अपनी सेहत हो लेकर परेशान रहता है. इन सबका सबसे बड़ा कारण है खाना. हमें स्वस्थ रहने के लिए  हेल्दी फूड खाना चाहिए। ज्यादातर लोग भूख लगने पर कुछ भी खा लेते हैं और बाद में सोचते हैं कि वे स्वस्थ क्यों नहीं रह पाते आप कुछ भी मुंह में डालने से पहले थोड़ा विचार करें कि क्या यह सेहत के लिए अच्छा है या नहीं .वैसे तो  फास्ट फूड का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। जब हम किसी रेस्टोरेंट में जाते हैं, तो अधिकतर चाऊमीन, स्प्रिंग रोल, बर्गर जैसे तमाम फूड आर्डर करते हैं और फिर इसे बड़े शौक से खाते हैं। क्या आपको पता है कि जिस फास्ट फूड को हम बड़े चाव से खाते हैं, उसमें शामिल पत्ता  गोभी आपको कितना नुक्सान पहुंचा सकती है .ये आपकी सेहत के लिए कितनी हानिकारक साबित हो सकती है . जानने के लिए पोस्ट को विस्तार से पढ़े.

अगर आप भी खाते हैं शौक से पत्ता गोभी तो हो जाएं सावधान, पड़ सकते हैं जान को लेने के देने

दरअसल फास्ट फूड में इस्तेमाल किए जाने वाले पत्ता गोभी में टेव वर्म नाम का कीड़ा होता है कई बार पत्ता गोभी के साथ टेपवर्म यानी फीताकृमि भी पेट में भी चले जाते हैं जो किसी की भी जान के दुश्मन बन सकते हैं ये टेपवर्म हमारी आंतों में विकसित होकर रक्त प्रवाह के साथ शरीर के अन्य हिस्सों में भी पहुंच सकते हैं आपको बता दे कि कई बार ये मस्तिष्क में भी पहुंच सकते हैं पिछले कुछ सालों में इस तरह के कई मामले सामने आए हैं जो लोग पत्तागोभी का कच्चा सेवन करते हैं उनके शरीर में फीताकृमि के पहुंचने की संभावना बहुत अधिक रहती हैं ये सुक्ष्म कृमि इंसान के दिमाग में पहुंचकर उसके लिए जानलेवा साबित हो सकती है.

आपको बता दे कि ये एक तरह का सूक्ष्म कीड़ा होता है भारत में टेपवर्म को लेकर खतरे के मामले देखने को मिलने लगे थे देश के कुछ हिस्सों में मरीज सिर में तेज दर्द की शिकायत के साथ हॉस्पिटल पहुंचे थे ऐसे कई मामलों में मरीज को मिर्गी की तरह दौरे भी पड़ रहे थे बहुत से रोगी अपनी जान से हाथ धो बैठे क्योंकि उनके दिमाग में ये काफी संख्या में पहुंच चुके थे कुछ ही रोगियों जिनकी जान बच गयी जोकि बाद में पत्ता गोभी खाना बिल्कुल बंद कर दिया जिन लोगों को ऐसे मामलों का पता चला, उन्होंने भी पत्ता गोभी से दूरी बनाने में ही भलाई समझी टेपवर्म के डर से लोगों ने पत्ता गोभी जैसी पोषक सब्जी से दूरी बनाने में ही अपनी भलाई समझी टेपवर्म के संक्रमण के मामले पूरी दुनिया में पाए जाते हैं, लेकिन खाद्य पदार्थों के रखरखाव आदि के तरीकों में अंतर के कारण भारत में इसके संक्रमण के मामले कुछ ज्यादा पाए जाते हैं.

About Lakshmi