free tracking
Breaking News
Home / जरा हटके / 33 साल पहले 9 करोड़ में महाभारत बनाने वाले बी.आर. चोपड़ा बेशुमार संपत्ति के थे मालिक

33 साल पहले 9 करोड़ में महाभारत बनाने वाले बी.आर. चोपड़ा बेशुमार संपत्ति के थे मालिक

मित्रों आपने महाभारत तो देखी ही होगी लेकिन क्या आप जानते हैं महाभारत जैसे महाकाव्य को टीवी सीरियल के रुप में उताररने वाला शख्स कौन था क्या आप उस निर्माता और निर्देश के बारे में जानते हैं नहीं जानते तो आज हम आपको बताएंगे कि बीआर चोपड़ा की जिंदगी से जुडी कुछ खास बातें है  जिन्हें आप शायद ही जानते होंगे  जिन्हें आज भी लोग महाभारत के निर्माता के तौर पर जानते हैं और सादियों तक ये नाम बॉलीवुड इंडस्ट्री में कायम रहने वाला है बी.आर. चोपड़ा के पास कितनी सम्पति है और मरने के बात कितनी सम्पति छोड़ गये आगे जानने के लिए पोस्ट के अंत तक बने रहिये

दरअसल फिल्म अफसाना से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले बीआर चोपड़ा की आखिरी फिल्म भूतनाथ थी।  आखिरी सालों में टेलीविजन धारावाहिक महाभारत का निर्माण किया था। बीआर चोपड़ा, यश चोपड़ा के बड़े भाई थी। उनका पूरा नाम बलदेव राज चोपड़ा था। भारत सरकार ने उन्हें 1998 में दादा साहेब फाल्के से सम्मानित किया। वहीं 2001 में पद्म भूषण से सम्मानित किया था। 33 साल पहले 9 करोड़ में महाभारत सीरियल को बनाया था। हालांकि, जो महाभारत बनकर सामने आई वो चोपड़ा की सोच की महाभारत नहीं थी। जिसमें रुपा गांगूली, नितीष भारद्वाज, मुकेश खन्ना, पुनीत इस्सर, पंकज धीर,गजेंद्र चौहान, गूफी पैंतल, सुमीत राघवन आदि ने बेहतर अभिनय किया था। साल 2008, नवंबर 5 को बी.आर.चोपड़ा ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। लेकिन वो अपने पीछे करोड़ों की संपत्ति छोड़ गए।

दिवंगत बलदेव राज चोपड़ा उर्फ बी.आर. चोपड़ा ने करोड़ों की संपत्ति जोड़ ली। वो अपने निधन के बाद परिवार के लिए करोड़ों की संपत्ति छोड़ गए,एक बंगला था जिसे हाल ही में 183 करोड़ में बेचा गया है। बी.आर. चोपड़ा का मुंबई के जुहू स्थित एक आलीशान बंगला था ये बंगला पूरे 25,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है, जिसे रहेजा कॉर्पोरेशन ने खरीदा है। महाभारत में द्रोपदी के किरदार में रूपा गांगूली नजर आई थीं, लेकिन बताया जाता है कि बी.आर.चोपड़ा उनकी जगह जूही चावला को लेना चाहते थे। उन्होंने जूही को ये रोल ऑफर भी किया था। लेकिन फिल्म कयामत से कयामत की शूटिंग में व्यस्त होने के कारण वो ये रोल नहीं कर पाईं। इतना ही नहीं चोपड़ा अर्जुन के रोल के लिए जैकी श्रॉफ को साइन करना चाहते थे। 80 के दशक में टीवी पर महाभारत को इतनी बखूबी दिखा पाना आसान नहीं था। लेकिन अपने कलाकारों और चित्रण के जरिएबी.आर.चोपड़ा ने ये कर दिखाया। उस वक्त वीएफएक्स इफेक्ट या ग्राफिक्स जैसी कोई टेक्नोलॉजी नहीं थी फिर भी बीआर चोपड़ा और उनकी टीम ने महाभारत को बेहतरीन तरीके से प्रस्तुत किया।

About Lakshmi

Leave a Reply

Your email address will not be published.