free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / बेटियों के लिए सबसे बेस्ट उपहार, ऐसे करे आवेदन

बेटियों के लिए सबसे बेस्ट उपहार, ऐसे करे आवेदन

मोदी सरकार ने आते ही बेटियों के नाम पर बचत की एक अच्छी योजना शुरू की थी। लेकिन ज्यादातर लोगों को इस योजना की जानकारी नहीं है। इसलिए मोदी सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना का पूरा फायदा लोगों को नहीं मिल पा रहा है। इस योजना के तहत लोग अपनी 2 बेटियों के नाम पर यह खाता खोल सकते हैं। हालांकि अगर दूसरी जुड़वां बेटी हों तो सुकन्या समृद्धि योजना अधिकतम 3 बेटियों के नाम पर भी खोला जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना में इस वक्त देश में सबसे ज्यादा ब्याज मिल रहा है। इसके अलावा इस योजना में बेटियों के नाम पर पैसा जमा करने पर इनकम टैक्स की छूट भी मिलती है।

आइये जानते हैं कि सुकन्या समृद्धि योजना क्या है और कैसे ले सकते हैं इसका पूरा फायदा, जिससे बेटी के नाम पर 60 लाख रुपये से ज्यादा का फंड तैयार हो जाए।

निवेश के हिसाब से मिलेगी यह जानकारी

-जानें सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी को कैसे मिलेगा 60 लाख रुपये से ज्यादा

-जानें सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी को कैसे मिलेगा 42 लाख रुपये से ज्यादा

-जानें सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी को कैसे मिलेगा 21 लाख रुपये से ज्यादा

जानिए सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर

सुकन्या समृद्धि योजना यानी एसएसजे का अकाउंट देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोला जा सकता है। पीएम नरेंद्र मोदी ने सुकन्या समृद्धि योजना को साल 2015 में शुरू किया था। उस वक्त इस योजना के तहत 8 फीसदी से ज्यादा ब्याज दिया जा रहा था, लेकिन इस वक्त सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

ऐसे खोलें सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट

किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर इसके लिए एक फार्म भरने की जरूरत पड़ती है। इसके बाद आपकी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट खुल जाता है। इस फार्म के साथ आपको अपनी बेटी की उम्र के प्रमाण के तौर पर उसका बर्थ सार्टिफिकेट देना पड़ता है।

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खोलने में किन दस्तावेजों की जरूरत

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आपको यानी अभिभावक को अपनी पहचान के दस्तावेज देने होंगे। इन दस्तावेजों में पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट में से कोई भी हो सकता है। इसके अलावा अभिभावक को पतो के प्रमाण के लिए भी दस्तावेज देने होते हैं। इसके लिए ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, बिजली बिल या राशन कार्ड जैसे दस्तावेज देने पड़ते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट खुलते ही मिलेगी पासबुक

जैसे ही बैंक या पोस्ट ऑफिस आपके दस्तावेजों की वेरिफिकेशन के बाद सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खोलते हैं, यह आपको एक पासबुक प्रदान करेंगे। इसके बाद यह खाता शुरू हो जाता है, जो आपकी बेटी के 21 साल की उम्र तक चलता रहता है। उसके बाद यह पूरा पैसा आप निकाल सकते हैं।

जानिए सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी 6 प्रमुख बातें

पहली बात

सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट से बेटी के 18 साल का होने पर उच्च शिक्षा के लिए 50 फीसदी पैसा निकाला जा सकता है।

दूसरी बात

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 3 बेटियों तक अकाउंट खुलवाया जा सकता है। यह अकाउंट न्यूनतम 250 रुपये से खुल जाता है, लेकिन सभी सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट में एक वित्तीय साल में आप अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक ही जमा कर सकते हैं।

तीसरी बात

सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दरें समय समय पर बदलती रहती हैं। लेकिन इस वक्त सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 7.6 फीसदी सालाना ब्याज दिया जा रहा है।

चौथी बात

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत पैसा जमा करने पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के तहत इनकम टैक्स छूट भी ली जा सकती है।

पांचवीं बात

सुकन्या समृद्धि योजना को एक बैंक से दूसरे में और एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे में शिफ्ट कराया जा सकता है। यही नहीं सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट को बैंक से पोस्ट ऑफिस और पोस्ट ऑफिस से बैंक में भी शिफ्ट कराया जा सकता है। इस प्रकार सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट देशभर में कहीं भी ट्रांसफर कराया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना को शिफ्ट कराने पर कोई शुल्क देय नहीं होता है।

छठवीं बात

सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने के 5 साल के बाद चाहें तो इसे बंद करा सकते हैं। अगर ऐसा करना चाहते हैं यह निम्न परिस्थितियों में ही हो सकता है। जैसे कोई खतरनाक बीमारी होने पर या ऐसी की अन्य कोई समस्या होने पर सुकन्या समृद्धि योजना को बीच में बंद कराया जा सकता है। हालांकि ऐसा करने पर ब्याज केवल सेविंग अकाउंट के हिसाब से ही दिया जाता है।

जानिए बेटी को कैसे मिलेगा 60 लाख रुपये से ज्यादा

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप अपनी बेटी के नाम पर उसकी 1 साल की उम्र में अकाउंट खोल सकते हैं। फिर इस सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट में हर साल 1.5 लाख रुपये जमा करें। अगर आपकी बेटी 2020 में 1 साल की है तो यह सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट 2041 में पूरा यानी मैच्योर होगा। अगर इस दौरान ब्याज दरें 7.6 फीसदी बनी रहीं तो अकाउंट पूरा होने पर आपकी बेटी को करीब 63.65 लाख रुपये मिलेगा। इस 21 साल के दौरान आप जहां कुल मिलाकर 22.50 लाख रुपये का निवेश करेंगे वहीं ब्याज के रूप में आपको करीब 41.15 लाख रुपये मिलेंगे। इस प्रकार कुला मिलाकर आपकी बेटी को 63.65 लाख रुपये एक साथ मिल जाएगा।

सुकन्या समृद्धि योजना में 1 लाख रुपये वार्षिक जमा पर कितना पैसा मिलेगा

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप अपनी बेटी के नाम पर उसकी 1 साल की उम्र में अकाउंट खोल सकते हैं। फिर इस सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट में हर साल 1 लाख रुपये जमा करें। अगर आपकी बेटी 2020 में 1 साल की है, तो यह सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट 2041 में पूरा यानी मैच्योर होगा। अगर इस दौरान ब्याज दरें 7.6 फीसदी बनी रहीं तो अकाउंट पूरा होने पर आपकी बेटी को करीब 42.43 लाख रुपये मिलेगा। इस 21 साल के दौरान आप जहां कुल मिलाकर 15 लाख रुपये का निवेश करेंगे, वहीं ब्याज के रूप में आपको करीब 27.43 लाख रुपये मिलेंगे। इस प्रकार कुला मिलाकर आपकी बेटी को 42.43 लाख रुपये एक साथ मिल जाएगा।

सुकन्या समृद्धि योजना में 50,000 रुपये वार्षिक जमा पर कितना पैसा मिलेगा

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप अपनी बेटी के नाम पर उसकी 1 साल की उम्र में अकाउंट खोल सकते हैं। फिर इस सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट में हर साल 50,000 रुपये जमा करें। अगर आपकी बेटी 2020 में 1 साल की है, तो यह सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट 2041 में पूरा यानी मैच्योर होगा। अगर इस दौरान ब्याज दरें 7.6 फीसदी बनी रहीं तो अकाउंट पूरा होने पर आपकी बेटी को करीब 21.21 लाख रुपये मिलेगा। इस 21 साल के दौरान आप जहां कुल मिलाकर 7.50 लाख रुपये का निवेश करेंगे, वहीं ब्याज के रूप में आपको करीब 13.71 लाख रुपये मिलेंगे। इस प्रकार कुला मिलाकर आपकी बेटी को 21.21 लाख रुपये एक साथ मिल जाएगा।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.