free tracking
Breaking News
Home / देश दुनिया / इस बिमारी के इलाज़ में बेहद फायदेमंद ये पौधा

इस बिमारी के इलाज़ में बेहद फायदेमंद ये पौधा

देवो के देव महादेव को अर्पित की जाने वाली भांग को तो आप जानते ही होंगे ! और बहुत से लोग  इसे न’शे के लिए इस्तेमाल करते है ! यदि आप सोचते है की भां’ग  केवल नशे का एक साधन हैं तो आप गलत सोचते है !  वैज्ञानिको के मुताबिक भां’ग  से कई प्रकार की बि’मरियो का इलाज हो सकता है ! उतराखंड के उधम सिंह नगर जिले में पंतनगर सीमैप के वैज्ञानिको की एक टीम ने भां-ग से एक फार्मूला खोज निकाला है ! जिस से कैं”स’र जैसी बीमारियों का उपचार किया जा सकता है !

वैज्ञानिक भांग की एक प्रजाति तैयार करने में लगे हुए है ! जिनमे THC-A ,CBD व् कैनावियाड युक्त औषधिय तत्व पाए जाते है ! और उन्हें इस प्रयास में सफलता भी मिली है ! भांग से निकलने वाले औषधीय तत्वों से जल्दी ही कैंसर और अन्य बीमारियों के लिए दवाए तैयार की जाएगी ! काउन्सिल ऑफ़ साइंटिस्ट एंड इण्डस्ट्रियल रिसर्च के उपक्रम सीमैप के वैज्ञानिको ने एक वर्ष तक रिसर्च किया !

रिसर्च के दौरान देखा कि हिमालयी क्षेत्रो में पाए जाने वाले भांग के पौधो में मौजूद औषधि तत्वों से कई प्रकार की गम्भीर बीमारियों का इलाज किया जा सकता है ! जनवरी 2019 में इस बात की जानकारी मिलने पर मुंबई की एक संस्था ने सीमैप अनुसन्धान केन्द्र को 98 लाख रूपए का प्रोजेक्ट दिया ! इस प्रोजेक्ट के तहत हाई क्वालिटी की भांग की प्रजाति और तकनिक विकसित की जा रही है !

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.