free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / तुरंत जान ले और कर ले तैयारी

तुरंत जान ले और कर ले तैयारी

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है ! जो की अच्छी बात है लेकिन कभी कभी बारिश इतना भ’यंक’र रूप ले लेती है की सब कुछ त’हस नह’स कर देती है ! नदी और नालो में भी पानी का स्तर इस लेवल तक बढ़ जाता है कि काफी समस्यायों का सामना करना पड़ जाता है !  कभी  बारिश के कारण किसानो की काफी फसल नष्ट हो जाती है तो कभी कभी तो कसी- किसी जगह बाढ़ आने से पुरे के पुरे शहर ही बह जाते है !

 

मा’नसू’न के आते ही अधिक वर्षा  होने के कारण नदियों – नालो में जलस्तर बढ़ने के कारण सभी को बहुत सी स’मस्याओ का सामना करना पड़ता है ! भारी नुकसान उठाना पड़ता है  !  मौ-सम विभाग के अनुसार आने वाले तीन दिनों में भरी बारिश होने के संकेत है ! जिसके कारण  बहुत से जिलो  पर इसका प्रभाव का  नजर आएगा !

मानसून के कारण लगातार हो रही बारिश की वजह से यूपी ,लखनऊ  के साथ – साथ कई राज्य, जिलो  और गाँवो पर इसका इसका बहुत गहरा प्रभाव पड़ा है ! कुछ इलाको में बांध टूट गये है सड़के खराब हो गयी है ! किसी – किसी स्थान पर तो बढ़ आने की आशंका बन गयी है !अमौसी में जोनल मौसम विभाग ने मौसम का पूर्वानुमान लगते हुए बताया है की आने वाले तीन दिन  यूपी के अधिकांश जिलो में लगातार बारिश का सिलसिला बना रहेगा ! मीडिया के मुताबिक पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कई इलाको में भरी बारिश होने के आसार है ! जिसके कारण रात और दिन के तापमान में भी फर्क नजर आएगा ! भरी बारिश के कारन इन जिलो को समस्याओ का सामना करना पड सकता है ! कुछ जिलो में पानी भरने की आशंका है !

हरदोई ,कन्नौज, इटावा ,उन्नाव ,औरेया ,फतेहपुर , कानपूर देहात ,कानपूर नगर , बाराबंकी , लखनऊ , सीतापुर ,रायबरेली , गोरखपुर ,शाहजन्हापुर ,लखीमपुर खीरी , फर्रूखाबाद , बलिया ,देवरिया , कुशी नगर ,बलबा , आजमगढ़ और कहर को इन परेशानियों को झेलना पढ़ सकता है ! कुछ इलाको में हो रही  लगातार बारिश अब रुक गयी है ! लेकिन जिलो में कंही भी पानी नही भरा है ! मगर   गंगा का जलस्तर बढ़  गया है और जिसकी वजह से कई समस्याओ का सामना करना पड सकता है !   पश्चिम यूपी के गंगा के किनारे बसने वाले कई जिलो के निचले क्षेत्रो में पानी भरने की शुरुआत हो चुकी है ! ऐसी स्तिथि में अगर बारिश का सिलसिला लगातार अधिक रहा तो इस से पूर्वांचल के जिलो में बाढ़ आने की सम्भावना बढ़ जाएगी ! मानसून की ट्रफ रेखा दक्षिण यूपी के ऊपर से गुजरने के कारण  चक्रवती दबाब होता है ! जिसकी वजह से राज्य में लगातार बारिश होती रहेगी !

 

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.