free tracking
Breaking News
Home / देश दुनिया / इस देश की सेना हुई अलर्ट

इस देश की सेना हुई अलर्ट

भारत ची-/न के बीच वि”वाद बढ़ने के बाद से दुनिया के कई देश ची-”न के खिलाफ हो गए। अ’मेरिका, ब्रि’टेन, ऑ’स्ट्रेलि’या, जा”पान और ता”इवा’न तो खुल कर ची-‘न का विरोध कर रहे हैं। इन सब के बीच खबर आ रही है कि ची-‘न अब ता-‘इवान पर ह-‘मला करने की फ़िराक में हैं। अ-मेरिका से ता-इवान को घा-तक ह ‘थियार मिलने के बाद से ची-”न बौखला गया है और मि’साइल अ”टैक की तैयारी में हैं।

इन दोनों देश  के बीच हो सकती है जं’ग

दरअसल, चीन और ताइवान के रिश्ते काफी तनावपूर्ण हैं। ताइवान चीन के खिलाफ लगातार बयानबाजी कर रहा है और अपनी सेना को मजबूत करने के लिए अमेरिका से हथियार खरीद रहा है। ऐसे में चीन की बौखलाहट बढ़ती जा रही है और वे ताइवान को सबक सिखाने की तैयारी में हैं।

ताइवान के विमानों को मार गिराने के लिए किलर मिसाइलों पर चीन का युद्धाभ्यास

बताया गया कि चीन ने साउथ चाइना सी में इसी हफ्ते लाइव फायर ड्रिल किया है। चीन का युद्धाभ्‍यास दो दिन चला, जिसमे 100 चीनी सैनिकों ने हिस्‍सा लिया। सूत्रों के मुताबिक, युद्धाभ्यास में चीनी सैनिकों को ताइवान के विमानों को मार गिराने के लिए हवा से हवा में मार करने वाली किलर मिसाइलों के इस्तेमाल की ट्रेनिंग दी गयी।

ज‍िनपिंग ने मरीन सैनिकों से कहा, युद्ध की तैयारियों पर करें फोकस

जानकारी के मुताबिक, पीएलए के दक्षिणी थिएटर कमांड के नेवल फोर्स ने बीते बुधवार और गुरूवार को हेनान प्रांत के पास युद्धाभ्यास किया। इस अभ्यास से पहले चीनी राष्‍ट्रपति शी ज‍िनपिंग ने मरीन सैनिकों से कहा था कि वे युद्ध की तैयारियों पर फोकस करें। सेना की ट्रेनिंग में करीब 100 फाइटर जेट पाइलट ने हिस्‍सा लिया। वहीं दर्जनों मिसाइलें लॉन्‍च की गईं। जिनपिंग सरकार की तैयारियों को लेकर ऐसा लगता है कि वे सेना को जल्द ही किसी युद्ध के लिए तैयार कर रहे हैं।

अमेरिका से ताइवान को घातक हथियार मिलने से बौखलाया है चीन

बता दें कि इसके पहले चीनी सेना ताइवान की सीमा पर DF -17 हाइपरसोनिक मिसाइल और S-400 एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात कर चुकी हैं। वहीं इस इलाके में तेजी से सैनिकों की तैनाती बढ़ाई जा रही है। ऐसे में चीन की मंशा स्पष्ट होती दिख रही है कि वह ताइवान पर हमले की कोशिश में हैं।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.