free tracking
Breaking News
Home / क्रिकेट / इंडिया टीम से ये दिग्गज खिलाड़ी हुआ बाहर

इंडिया टीम से ये दिग्गज खिलाड़ी हुआ बाहर

ऑस्ट्रेलिया के आगामी दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) की चयन समिति ने सोमवार को वीडियो-कॉन्फ्रेंस के जरिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाली विराट कोहली की अगुवाई में टी20 इंटरनेशनल, वनडे और टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा की. भारतीय टीम को इस दौरे पर 3 मैचों की टी20 इंटरनेशनल और इतने ही मैचों की वनडे सीरीज के अलावा 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. दौरे के कार्यक्रम को हालांकि अभी अंतिम रूप दिया जाना बाकी है.

भारत के सीमित ओवर के उप कप्तान और अनुभवी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा मांसपेशियों में खिंचाव के कारण सोमवार को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चुनी गई तीनों प्रारूप के टीम से बाहर हो गए.

रोहित को आईपीएल के दौरान लगी चोट

चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बाकी बचे मैचों में भी रोहित नहीं खेल सकेंगे. रोहित की गैरमौजूदगी में केएल राहुल उप कप्तान की भूमिका में होंगे. रोहित को यह चोट यूएई में आईपीएल के दौरान लगी. बीसीसीआई चिकित्सा दल चोटिल तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और रोहित की निगरानी कर रहा है.

टी20 में वरुण चक्रवर्ती को मिला मौका

टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में वरुण चक्रवर्ती को मौका दिए जाने के अलावा कोई आश्चर्यजनक चयन नहीं हुआ है. वरुण ने आईपील के मौजूदा सत्र में अब तक 13 विकेट चटकाए हैं, जिसमें एक मैच में पांच विकेट भी शामिल है. टेस्ट टीम में मोहम्मद सिराज 5वें तेज गेंदबाज होंगे. अब तक के कार्यक्रम के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान पहले दो वनडे सिडनी क्रिकेट मैदान पर 27 और 29 नवंबर को होंगे, जिसके बाद अंतिम वनडे केनबरा (1 दिसंबर) के मनुका ओवल में होगा. पहला टी20 भी केनबरा (4 दिसंबर) में खेला जाएगा, जिसके बाद अंतिम दो टी20 सिडनी (6 और 8 दिसंबर) में खेले जाएंगे.

टीम इंडिया- T20 

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (उप कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मो. शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, वरुण चक्रवर्ती

टीम इंडिया- वनडे 

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल (उप कप्तान और विकेट कीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मो. शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर

गुलाबी गेंद का टेस्ट 17 से 21 दिसंबर तक एडिलेड में दूधिया रोशनी में खेला जाएगा. अगर कोविड-19 हालात के कारण मेलबर्न अधिकारियों को एमसीजी में मैच की मेजबानी की अनुमति नहीं देता तो 26 दिसंबर से होने वाला बाक्सिंग डे टेस्ट एडिलेड में भी खेला जा सकता है. सिडनी में नव वर्ष टेस्ट मैच को 7 से 11 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है, जिसके बाद टीमें 15 जनवरी से होने वाले चौथे और अंतिम टेस्ट के लिए ब्रिस्बेन (15-19 जनवरी) पहुंच जाएंगी.

टीम इंडिया- टेस्ट 

विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेट कीपर), जसप्रीत बुमराह, मो. शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, आर. अश्विन, मो. सिराज

चार अतिरिक्त गेंदबाज – कमलेश नागरकोटी, कार्तिक त्यागी, ईशान पोरेल और टी. नटराजन – भारतीय दल के साथ यात्रा करेंगे.

बीसीसीआई की मेडिकल टीम रोहित शर्मा और ईशांत शर्मा की चोट पर नजर रखेगी.

About Lakshmi

Leave a Reply

Your email address will not be published.