free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / 12 दिन के बाद सरकार खाते में डाल रही ही 4000 रुपये, इस लिस्ट में चेक करें अपना नाम

12 दिन के बाद सरकार खाते में डाल रही ही 4000 रुपये, इस लिस्ट में चेक करें अपना नाम

दोस्तों सरकार द्वारा बहुत सी ऐसी योजनाये चलाई गयी है जिसका लाभ बहुत से लोगो ने लिया है .ऐसी ही एक योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानो के लिए चलाई गयी है .जिसके तहत किसानो के खाते में किस्तों में पैसे डाले जाते है .इसी योजना को लेकर किसानो के लिए एक अच्छी  खबर आई है आने वाले कुछ दिनों में किसानो के खाते में उनकी क़िस्त के पैसे आ सकते है .और आप अपनी क़िस्त के स्टेट्स को कैसे चेक कर सकते है .जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़े .

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में जल्द ही अगली किस्त के पैसे आने वाले हैं. अगर किसान दसवीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो उन्हें 15 दिसंबर को दसवीं किस्त के पैसे अकाउंट में आ जाएंगे. इसका मतलब ये हुआ कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के अकाउंट में सरकार दसवीं किस्त के पैसे भेज देगी.वहीं केंद्र सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसा ट्रांसफर किया था. अब तक सरकार ने देश के 11.37 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे 1.58 लाख करोड़ रुपये से अधिक ट्रांसफर कर चुकी है.

आपको पैसे मिलेंगे या नहीं चेक करें

अगर आपने PM Kisan स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं.

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

1. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा.
2. इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा.
3. Farmers Corner सेक्शन के भीतर आपको Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
4. फिर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा.
5. इसके बाद अपको Get Report पर क्लिक करना होगा. इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक करें किस्‍त का स्‍टेटस

वेबसाइट पर पहुंचने के बाद राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें. इसके बाद बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद नया पेज खुलेगा. अब अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आप घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास अपने खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है. इसके लिए आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

 

About Lakshmi

Leave a Reply

Your email address will not be published.