free tracking
Breaking News
Home / देश दुनिया / कार में ही रहने को मजबूर हो गये थे टीचर, पुराने स्टूडेंट ने देखा तो बदल दी ज़िन्दगी

कार में ही रहने को मजबूर हो गये थे टीचर, पुराने स्टूडेंट ने देखा तो बदल दी ज़िन्दगी

दोस्तों दुनिया भर में महामारी और लॉकडाउन की वजह से सभी का जीवन प्रभावित हुआ है .कितनो की जान गयी कितनो की नौकरी गयी लोगो को गुजारा करना मुश्किल होगया लोग दाने दाने को मोहताज होगये कितने ही लोग घर से बेघर हो गये और सडको पर रहने को मजबूर हो गये . कुछ की बीमारी ने जान ले ली तो कुछ की भूख ने हालातो से हार कर कुछ  लोगो ने खुदखुशी कर ली . इस दौरान ऐसा ही हालातो का सामना एक विदेशी टीचर को करना पडा .

कैलिफोर्निया के जोस नाम के टीचर पर भी इसकी दोहरी मार पड़ी है.उनके पास आय का कोई स्त्रोत नहीं बचा, हालत ये हो गई कि वो अपनी  कार में ही रहने को मजबूर हो गए. उनके पास जो भी पैसे होते थे वो अपने परिवार के खर्चे  के लिए दे देते थे. दरअसल, कोरोना के कारण जब से स्कूल बंद हुए तब से जोस पर पैसों का बहुत अभाव हो गया. वैसे तो गुरु को बच्चों का जीवन बनाने वाला माना जाता है लेकिन जोस की आर्थिक तंगी से गुजर रही जिंदगी को पटरी पर लाने का काम उनके एक छात्र स्टीवन ने किया.

रिपोर्ट के मुताबिक, स्टीवन ने कहा कि वो जब भी घर से बाहर काम के लिए निकलता तो अपने टीचर को दिन की शुरूआत कार में  ही देखा. इसके बाद स्टीवन ने सोचा कि वो अपने गुरु के लिए कुछ तो ऐसा करेंगे कि जिससे उनकी आर्थिक तंगी दूर हो. इसके बाद स्टीवन ने एक फंड रेजिंग एकाउंट बनाया और उसमें पैसे इकट्ठा करना शुरू किया.

स्टीवन का कहना है कि हमारा लक्ष्य 5 हज़ार डॉलर इकट्ठा करना था लेकिन हमने लक्ष्य से 6 गुना ज्यादा पैसा इकट्ठा किया. इसके बाद गुरुवार को गुरु जोस का 77वां जन्मदिन आया तो उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि उनको इस तरह का सरप्राइज मिलेगा. स्टीवन और बाकी दोस्तों ने टीचर को हैप्पी बर्थ डे विश किया और उनके जन्मदिन के तोहफे में उनके हाथ मे 27 हजार डॉलर का चेक थमा दिया.

जोस ने कहा कि मुझे अब भी विश्वास नहीं हो रहा, मेरे लिए यह चौंकाने वाला था.  मैंने सरप्राइज की उम्मीद नहीं की  थी. वहीं अपने टीचर की जिंदगी को खुशियों से भरने वाले स्टीवन ने कहा कि उस व्यक्ति की मदद करना किसी सम्मान से कम नहीं है, जो बहुत से बच्चों की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए नि:स्वार्थ भाव से काम करता हो.

About Lakshmi

Leave a Reply

Your email address will not be published.