free tracking
Breaking News
Home / देश दुनिया / 12 से 15 साल के बच्चो को भी लगेगी वै-क्सीन

12 से 15 साल के बच्चो को भी लगेगी वै-क्सीन

वायरस की तीसरी लहर का सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चो पर पड़ने वाला है जिसे ध्यान में रखते हुए, बच्चों को इस  वा-यरस के सं-क्रमण से बचाने के लिए  शुक्रवार को एक बड़ा फैसला लिया है. जिसमें सरकार ने कहा है कि अब 12 से 15 साल के बच्चों भी वैक्सीन लगाई जायेगी जिससे बच्चो को इस वा-यरस से सुरक्षित कर लिया जाएगा ! पूरी जानकारी के लिए खबर को अंत तक जरुर पढ़े !

ब्रिटिश सरकार ने 12 से 15 साल के बच्चों को फाइजर (Pfizer) की वैक्सीन लगाने की मंजूरी दे दी है. ब्रिटेन की दवा नियामक ने शुक्रवार को कहा कि कड़ी समीक्षा के बाद यह पाया गया है कि फाइजर/बायोएनटेक  की वैक्सीन 12 से 15 साल के बच्चों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है.

यूरोपीय संघ (EU) और अमेरिका (US) में भी इसी तरह की समीक्षा की जा चुकी हे. ब्रिटेन की मेडिसिंस एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी की प्रमुख जून रेन ने कहा कि हमने बहुत ही सावधानी से 12 से 15 साल के बच्चों के क्लीनिकल ट्रायल का अध्ययन किया है. इसके बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि फाइजर-बायोएनटेक की कोविड-19 वैक्सीन सुरक्षित व प्रभावी है. इस वैक्सीन के जोखिम से कहीं ज्यादा फायदे हैं.

यूरोप में मिल चुकी मंजूरी

इससे पहले यूरोप में 12 से 15 साल के बच्चों के लिए फाइजर की वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है. बीती 28 मई को यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (EMA) ने इस संबंध में घोषणा की थी. यूरोपीय संघ की दवा नियामक संस्था ने कहा था कि इस वैक्सीन का बच्चों पर कोई गंभीर दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिला है. इस वैक्सीन की अच्छे ढंग से समीक्षा की गई. इसके बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि इस वैक्सीन का बच्चों का पर गंभीर साइड इफेक्ट नहीं होगा. EMA की वैक्सीन रणनीति के प्रमुख मार्को कावालेरी ने कहा था ट्रायल में बच्चों पर इसके गंभीर साइड इफेक्ट नहीं दिखे हैं. इसलिए चिंता की जरूरत नहीं है.

2260 बच्चों पर किया गया था ट्रायल

फाइजर और बायोएनटेक ने मार्च में 12 से 15 साल के बच्चों पर क्लीनिकल ट्रायल किया था. यूरोपीय मेडिकल संघ और ब्रिटेन की दवा नियामक संस्था ने इसी ट्रायल के आंकड़ों की समीक्षा की है. अब तक कई देश अपने यहां बच्चों को वैक्सीन लगवाने की मंजूरी दे चुके हैं. अमेरिका के बाद जर्मनी, कनाडा, जापान और स्पेन में 12 साल से ज्यादा उम्र वालों को वैक्सीनेशन की मंजूरी दी जा चुकी है.

About payal

Leave a Reply

Your email address will not be published.