free tracking
Breaking News
Home / देश दुनिया / हर एक घंटे में बनेगे दस हजार ई पासपोर्ट

हर एक घंटे में बनेगे दस हजार ई पासपोर्ट

आजकल हा कोई दुनिया की सैर करना चाहता है ! घुमाना फिरना चाहता है , या फिर बहार किसी देश में नौकरी के लिए जाना चाहता  है ! जिसके लिए सबसे जरुरी डाक्यूमेंट्स होता है पासपोर्ट! बिना पासपोर्ट के आप एक देश से दुसरे देश में एंट्री नहीं कर सके ! लेकिन कुछ लोग इतने चालाक होते है कि अपने मकसद को पूरा करने के लिए फेक पासपोर्ट भी बना लेते है !

आजकल लोग फेक पासपोर्ट बनवा कर एक देश से दुसरे देश  आते – जाते रहते है !  पासपोर्ट बनवाने के नाम पर लोगो को धोखा दिया जा रहा ! फेक वेबसाइट बनाकर लोगो को ठगा जाता है ! पासपोर्ट बनवाने के चक्कर में लोग इन ठगों के झांसे में आ जाते है ! और जितने रूपये ये मांगते है इन्हें दे देते है ! लेकिन अब ऐसा बिलकुल भी नही होगा ! फेक पासपोर्ट बनाने की समस्या दूर होगी !

इकनोमिक टाइम्स के अनुसार सरकार पासपोर्ट बनाने वाली एक आईटी  इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी को चुनेगी ! इलेक्ट्रॉनिक माइक्रो प्रोसेसर चिप लगे ई – पासपोर्ट  से फेक पासपोर्ट न बन सके ! और इम्मीग्रेशन भी जल्दी से हो जाये !  सरकार  द्वारा चुनी गयी ये एजेंसी एक स्पैशल यूनिट तैयार करेगी ! जो  पर्सनलाइज्ड ई – पासपोर्ट हर एक घंटे में दस हजार से बीस हजार तक बनाने की प्रोसेसिंग करेगी ! चेन्नई और दिल्ली में इन यूनिट को स्थापित किया जायेगा ! नेशनल इनफॉरमेटिक्स सेन्टर और विदेश मंत्रालय साथ मिलकर इस सम्बन्ध पर कार्य करेगी !

आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर और सल्यूशन एजेंसी चुनने के लिए नेशनल इनफॉरमेटिक्स सेन्टर ने विदेश मंत्रालय  कहा है ! जिससे ई – पासपोर्ट बनाने का प्रोसेस जल्दी ही शुरू किया जा सके ! अभी जितने  ई – पासपोर्ट जारी विदेश मंत्रालय मुख्यालय के सीवीपी डिविजन से जारी किये  गये है ! ज्यादातर ये सरकारी अफसरों के लिए है ! देश में 36 पासपोर्ट ऑफिस है और ये सभी ई – पासपोर्ट बना पाएंगे

! हर एक घंटे में दस हजार से बीस हजार तक पासपोर्ट बनाना तय  किया गया है  ! इसे बढा कर पच्चास हजार तक किया जा सकता है ! और बाद में इसे एक लाख तक किया जायेगा ! इस तरह के पासपोर्ट बनाये जाने से फेक पासपोर्ट बनाने वालो का बड़ा नुकसान होने वाला है !

About payal

Leave a Reply

Your email address will not be published.