free tracking
Breaking News
Home / स्वास्थ्य / भिन्डी के रस का रोज़ सेवन करने से जो हुआ

भिन्डी के रस का रोज़ सेवन करने से जो हुआ

हरी सब्जियों में भिन्डी कई लोगो की पसंदीदा सब्जी है जो कि काफी स्वादिष्ट बनती है ! स्वाद के साथ साथ भिन्डी हमारे शरीर को काफी पोषक तत्व भी प्रदान करती है जो कि हमारे लिए काफी जरुरी भी है भिन्डी में विटामिन A,B,C और कई न्यूट्रीशन और प्रोटीन काफी मात्र में उपलब्ध होता है ! इसकी सब्जी हमें कई बीमारियों से भी दूर रखती है इसलिए भिन्डी की सब्जी खाना बहुत जरुरी होता है और जो लोग इस सब्जी को नहीं खाते वो इन जरुरी पोषक तत्वों से बांछित रह जाते है और आज हम आपको भिन्डी के रस के बारे बताएँगे जिसके सेवन से आपको अनगिनत चमत्कारी फायदे होने वाला है !

सबसे पहले सामान्य आकार की 5 या 6 भिन्डी लेकर उसे अच्छी तरह से धोकर सुखा ले फिर इसके दोनों किनारे से उसे काट लें ! फिर भिन्डी को बीच से काट कर 2 कटोरी पानी में डाल कर इसे पूरी रात के लिए भिगोने के लिए छोड़ दे ! उसके बाद भिन्डी के टुकड़ों को उस पानी से निकाल दीजिये और इसमें गिलास सादा पानी मिला दीजिये ! इसे मिक्स करने के बाद रोजाना नाश्ते से पहले इस रस का सेवन करे.

इस रस को पिने से शुगर की बीमारी से छुटकारा मिलता है इसलिए शुगर के मरीजों को भिन्डी के रस का सेवन रोज़ करना चाहिय जिससे उनका शुगर लेवल कंट्रोल हो जाता है !कैंसर जैसी खतरनाक बिमारी के लिए भी भिन्डी बहोत फायदेमंद है ! भिन्डी का रस हमारी आँतों में मौजूद विशेले तत्वों को बहार निकाल कर उन्हें साफ़ कर देता है !भिन्डी का रस आँखों की रौशनी के लिए भी काफी लाभदायक है, जिन लोगो की आँखों की रौशनी कमज़ोर है उन्हें लिये भिन्डी का रस काफी फायदेमंद साबित होता है !भिन्डी का रस पिने से पेट की सारी समस्यायों से राहत मिलती है, क्यूंकि इसे पिने से हमारा इम्युनिटी सिस्टम मज़बूत होता है जिससे गैस, कब्ज, दर्द, पेट फूलना और एसिडिटी जैसी बिमारिय नहीं होती !भिन्डी में मौजूद पैकटीन और फाइबर , कोलेस्ट्रोल को कम करता है जिससे हर्दय सम्बंधित रोगों से निजात मिलती है!इसलिए अपने खाने में भिन्डी की सब्जी को जरुर शामिल कीजिये और भिन्डी के रस को पिने से आप अनेको रोगों को होने से बाख सकते है !  

About payal

Leave a Reply

Your email address will not be published.