free tracking
Breaking News
Home / स्वास्थ्य / बासी मुह अजवाइन का पानी पिने से होता है ये चमत्कार

बासी मुह अजवाइन का पानी पिने से होता है ये चमत्कार

दुनिया भर में कोरोना वायरस का आतंक मचा हुआ है लगभग 160 से अधिक देश इस वायरस कि चपेट में आ चुके है हर दिन कोरोना वायरस से पीड़ित लोगो की संख्या बढती जा रही है ऐसे में आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक हो गया है इससे बचने के लिए बार-बार अपने हाथ साबुन से धोते रहिये, बाहर तभी जाए यदि आवश्यक हो बाहर जाते समय मास्क जरुर पहने और सबसे जरुरी बात अपनी इम्यून सिस्टम को बढ़ाइए!इस धरती पर न जाने कितने प्रकार के जिव वास करते है लेकिन ये बात तो पक्की है कि हर एक जीव अपने हिस्से का खाना खाता  है जो उसके लिए उचित हो लेकिन उनमे से केवल इनसान ही ऐसा जीव है जो सब कुछ खाता है जैसे मांस-मछली, घास-फूस सब कुछ खा जाता है यहाँ तक कि जो उसे नहीं भी खाना चाहिए वो भी खा जाता है. चीन के लोग कीड़े-मकोड़े, सांप-बिच्छू, चूहे सब खा जाते है जो उसे नहीं खाने चाहिए, बताया गया है कि कोरोना वायरस भी तभी फैला था जब चीन के लोगो ने चमगादड़ खाया था

आज हम आपके लिए सेहत से जुडी एक बहुत ही महतवपूर्ण जानकारी लेकर आये है जिससे पर्योग से आप किसी भी तरह कि पुरानी से पुरानी बिमारी से जड़ से छुटकारा पा सकते है उससे पहले हम आपको ये बताना चाहते है कि बिमारी चाहे कोई भी हो उसका कारण एक ही होता है आपका डाइजेस्ट सिस्टम ख़राब हो जिससे आपका खून भी गन्दा हो जाता है और अनेक बीमारियाँ लग जाती है.तो चलिए जानते है वो ऐसी कोनसी चीज है जिससे हम अपना डाइजेस्ट सिस्टम ठीक कर सकते है जिससे कि हम सारी बिमारियों से बच सके तो वो है अजवाइन . जी हाँ दोस्तों अजवाइन एह ऐसी चीज़ है जो हम मसाले के रूप में इस्तेमाल करते है और हर घर में आसानी से मिल जाती है यदि अजवाइन के पानी का सुबह खाली पेट सेवन किया जाए तो आप सोच भी नही सकते कि कितने चमत्कारी फायदे पा सकते है आप.

अपना डाइजेस्ट सिस्टम ठीक करने के लिए आपको अजवाइन के 2 चम्मच को एक गिलास पानी में रात को भिगो देना है फिर सुबह उठ कर खाली पेट इसके पानी का सेवन करना और उपर से अजवाइन को चवा कर खाना. ये सबसे सही तरीका है यदि आप अपनी पेट से जुडी सारी बिमारिय खत्म करना चाहते है यदि आप इस तरह से  आजवायन का सेवन 1 से २ महीने  लगातार करते है तो आपकी हर बिमारी जड़ से ख़त्म हो सकती है.इसके इलावा अजवाइन के सेवन से और कौन-कौन से बिमारी दूर हो सकती है चलिए जानते हैअजवाइन पित्त नाशक है ये पित्त दोष को दूर करती है यानिकी शारीर में गर्मी होना, एसिडिटी होने से चेहरे पर पिम्पल्स निकल आते है तो यदि आप सुबह खाली पेट अजवाइन का सेवन करते है तो आपके पिम्पल्स दूर हो जायेंगे और आपका चेहरा बिलकुल साफ़ हो जाएगा आपको कोई भी दवाईयां खाने कि जरुरत नही पड़ेगी और न ही कोई ब्यूटी प्रोडक्ट लगाने की,चेहरे को साफ़ करने के लिए खून को साफ़ करना और पित्त साफ़ करना जरुरी है जो कि अजवाइन के सेवन से आपकी ये समस्या जड़ से ख़तम हो जायेगी.

यदि आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो आपके लिए आजवायन  बहुत ही फायदेमंद है क्युकी वजन आपके वात और पित्त के बड़ने से बढता है अब पित्त को बैलेंस करने के लिए आजवायन का सेवन कीजिये ताकि  आपका डाईजेसन हो जाए जिससे आपका वजन अपने आप कम हो जाएगा. अगर आप आजवायन के पानी का सेवन 2 से 3 महीने  लगातार कर लोगे तो आप 15 से 20 किलो आपका वजन बिना किसी डाईट और बिना किसी व्यायाम के कम हो जाएगा!

जिन लोगो को डायीबिटीज है उनके लिए आजवायन का सेवन वरदान साबित हो सकता है. आप लोग कितने सालो से डायीबिटीज कि दवाईया खा रहे होंगे क्या इतने सालो में कोई फर्क पड़ा? तो हमारी आपसे रिक्वेस्ट है कि जब इतने सालो से आप दवाईया खा ही चुके है तो अब आजवायन के पानी का सेवन कीजिये आप देखेंगे आपकी डायीबिटीज अपने आप कण्ट्रोल में होने लगेगी और साथ में ध्यान रहें मीठा बिलकुल नहीं खाना. बस आजवायन के पानी का सेवन कीजिये ये आपकी अम्युनिटी को बूस्ट करेगा, पेन्क्रियास को इन्सुलिन के प्रोडक्शन में मद्द करेगा !

आजवायन का पानी थाईराईड कि ग्रंथि को सक्रीय करता है और उसको बैलेंस भी करता है होरमोनल बैलेंस होना बहुत जरुरी है दरअसल डायीबिटीज और थाईराईड दोनों बीमारियाँ होरमोनल के इन-बैलेंस होने से होता है जो आजवायन के पानी का सेवन करने से ठीक कि जा सकती है !गठिया कि बीमारी को आप आजवायन के पानी का सेवन करके ख़त्म कर सकते है जिन लोगो के घुटनों में और जोड़ो में दर्द रहता है वह बहुत दवाईया, पेन कीलर खाते रहते है उसके बाद भी उन्हें कोई आराम नही मिलता पेन कीलर आपके नर्वस सिस्टम को डेमेज करता है उन लोगो को  आजवायन के पानी का सेवन जरुर करना चाहिए जिससे उनका डाइजेस्ट सिस्टम ठीक होगा, उनका खून पतला और साफ़ होगा, यूरिक एसिड कम होगा अपने आप ही जोड़ो का दर्द कम हो जायेगा !

दरअसल बिमारी चाहे कोई भी हो उनका कारण एक ही है आपका डाइजेस्ट सिस्टम खराब होना और खून गन्दा होना ऐसा तब होता है जब आप खान-पान सही न हो. इसलिए सही भोजन खाना शुरू कीजिये आजवायन के पानी का सेवन  कीजिये तो आपकी सारी बिमारिय ख़त्म हो जाएगी और आपको कभी डॉक्टर के पास जाना नहीं पड़ेगा!

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.