free tracking
Breaking News
Home / स्वास्थ्य / काली मिर्च के चमत्कारी फायदे

काली मिर्च के चमत्कारी फायदे

मित्रों आज के समय में अधिकतर लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍यायें बहुत अधिक है, और तो और लगातार ऐसी समस्‍यायें बढ़ती जा रही है, जिनसे हर व्‍यक्ति परेशान रहने लगा है, हालांकि इन सब की मुख्‍य वजह हम लोगों का खान –  पान है। आपको बता दे कि खान पान सही न होने के कारण हम लोगों को पेट संबंधी समस्‍याये होने लगती है, और जब हम इसे गंभीरता से नही लेते है, तो यही समस्‍या उग्र रूप ले लेती है। इसके अतिरिक्‍त आज हम इसी संबंधित एक घरेलू उपाय बताने वाले है, जिसमें आपको सुबह खाली पेट सिर्फ तीन काली मिर्च खाने से 3 बीमारियों से छुटकारा मिलेगा। आपकी जानकारी के लिये बता दे कि काली मिर्च हर घर के रंसोई में मिलती है, क्‍योंकि इसका सब्‍जी के मसालों में अहम भूमिका होती है, आपको बता दे कि काली मिर्च का प्रयोग लोग चाय बनाने में भी करते है। आज हम काली मिर्च के कुछ औषधीय गुणों के संबंध में बताने जा रहे है, जिसे अपने जीवन में प्रयोग करने से तीन बीमारियों से मुक्ति मिलेगी, काली मिर्च को रोजाना काली पेट खाने से आपके जो लाभ होने वाले है, वो कुछ इस प्रकार से है…

पेट का दर्द : अगर आप पेट के दर्द से बहुत ज्यादा परेशान है, तो रोजाना सुबह 3 काली मिर्च को पीसकर 1 चम्मच शहद के साथ मिक्स करके खाए. ऐसा करने से आपको इस समस्या से जल्द छुटकारा मिल जाएगा।

रोजाना खाली पेट 3 काली मिर्च का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन ए , एंटीऑक्सीडेंट, कैरोटीन और फ्लॉवनोइड आदि पाए जाते हैं. रोजाना काली मिर्च को खाने से कैंसर जैसे रोग होने का भी खतरा कम हो जाता है। फोड़े फुंसियों अगर आप फोड़े फुंसियों की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं, तो काली मिर्च को पीसें और इसे पानी में मिलाकर इस पेस्ट को फोड़े फुंसियों पर लगा लें।इस जानकारी के संबंध में आप लोगों कि क्‍या प्रतिक्रियायें है कमेंट बॉक्‍स में अवश्‍य लिखें। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.